Chunavi chaupal in sanjari balod

Chunavi chaupal in Sanjari Balod : क्या जीत की रास्ता तय करेगी विकास का दांव या क्षेत्र की जनता चाह रही बदलाव? कौन जीतेगा संजारी का संग्राम?

लोगों ने बताया की किसानो को पहले धान खरीदी-बिक्री में कई तरह की समस्यायों का सामना करना पड़ता था लिहाजा अब विधायक की पहल पर विधानसभा क्षेत्र में नए विपणन केंद्रों का संचालन शुरू कराया गया हैं.

Edited By :   Modified Date:  April 4, 2023 / 04:04 PM IST, Published Date : April 1, 2023/11:24 pm IST

Chunavi chaupal in sanjari balod: संजारी बालोद, बालोद जिले की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट में ऐसे हैं। पिछले दो चुनावों में कांग्रेस ने यहाँ अपना परचम लहराया हैं जबकि 2008 में यहाँ भाजपा ने बाजी मारी थी। फिलहाल कांग्रेस की संगीता सिन्हा इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। संजारी बालोद विधानसभा में मतदाताओं की संख्या 2 लाख 15 हजार के करीब हैं। संजारी बालोद कृषि पर आधारित क्षेत्र हैं। उद्योग के रूप में यहाँ एक शक्कर कारखाना भी संचालित हैं, हालांकि इस उद्योग का रोजगार में योगदान नाममात्र हैं।

CG: प्रदेश के इस जिले में बदला स्कूल लगने का समय, जिला शिक्षाधिकारी दफ्तर ने जारी किया आदेश

संजारी बालोद में पिछले चुनाव 2018 में हुआ था तब कांग्रेस की संगीता सिन्हा ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के पवन साहू को लगभग 28 हजार मतों के अन्तर से हराया था। बात अगर क्षेत्र के विकास और विधायक के परफॉर्मेंस की करे तो जनता अपने क्षेत्रीय विधायक के कामकाज से संतुष्ट नजर आती हैं। मतदाता बताते हैं की क्षेत्र में किसानों को न्याय मिला। ऋण, खाद और दूसरे कृषि संसाधन भी उन्हें मुहैया कराये गए। नहर के मसले पर भी विधायक की पहल अनुकरणीय रही हैं। कौशल विकास और आमजनों के कल्याण के लिए भी विधायक ने कई बड़े कदम उठायें हैं। उन्होंने अपने मद का एक बड़ा हिस्स्सा क्षेत्र के विकास के लिए खर्च किया जिससे आमजनों का जीवन स्तर भी सुधरा हैं। रोजगार की दिशा में कदम बढ़ाते हए सरकार के निर्देश पर क्षेत्र में कुटीर उद्योग की भी स्थापना की तैयारी हैं। यह कदम महिलाओं के स्वालम्बन की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा।

परीक्षा में आएं कम नंबर, डांट के डर से घरवालों को घर में ही कैद कर फरार हुई 8वीं की छात्रा

Chunavi chaupal in sanjari balod: बात अगर बुनियादी विकास की करें तो महिला विधायक ने उस दिशा में भी कई बड़े कार्ययोजनाओं पर काम किया हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में पुल-पुलिया, सीसी रोड और चबूतरा निर्माण उनकी उपलब्धियों में शामिल रहा हैं। लोगों ने बताया की किसानो को पहले धान खरीदी-बिक्री में कई तरह की समस्यायों का सामना करना पड़ता था लिहाजा अब विधायक की पहल पर विधानसभा क्षेत्र में नए विपणन केंद्रों का संचालन शुरू कराया गया हैं लिहाजा अब किसानो को धान खरीदने और उनके विक्रम में आसानी होती हैं। इस तरह क्षेत्रीय विधायक संगीता सिन्हा ने सरकार के निर्देश और मार्गदर्शन में संजारी बालोद की जनता के समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया है। पर सवाल यही हैं की क्या विकास का यह दांव 2023 के चुनाव में संगीता सिन्हा के लिए जीत का रास्ता तैयार करेगा या फिर जनता बदलाव के मूड में हैं। बहरहाल अब एक नजर संजारी बालोद में हुए अबतक के चुनाव और इनके परिणामों पर..

2018 विधानसभा चुनाव परिणाम

संगीता सिन्हा     कांग्रेस     90,428    52%
पवन साहू           भाजपा     62,940    36%

2013 विधानसभा चुनाव परिणाम

भैय्या राम         कांग्रेस      88,874     58%
प्रितम साहू        भाजपा      58,441     38%

2008 विधानसभा चुनाव परिणाम

मदन लाल       भाजपा        56,620    43%
मोहन पटेल      कांग्रेस       49,984    38%

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers