Gujarat Election 2022 Exit Poll

गुजरात में केम छो…पटेलों के हाथ किसके साथ, इस समुदाय को लेकर चिंतित पार्टियां, क्या इस बार होगा नए युग की शुरूआत

Gujarat Election 2022 Exit Poll जानें क्या कहता है गुजरात का बड़ा वर्ग और समुदाय, किसकी तरफ कितना झुकाव, इस बार किसको होगा फायदा और किसका होगा नुकसान!

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 03:55 PM IST, Published Date : December 6, 2022/3:55 pm IST

Gujarat Election 2022 Exit Poll: गुजरात में जनता ने अपने उम्मीदवार के पक्ष में अपना मत दे दिया है। ईबीएम मशीन में सभी प्रत्याशियों का किस्मत कैद हो गई है। अब इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 8 दिसंबर को होगा। लेकिन इससे पहले कई सर्वे एजेंसियों की सर्वे रिपोर्ट भी सामने आ रही है। जो जनता के बीच किस पार्टी का कितना झुकाव है इसे लेकर किया गया है। रिपोर्ट की माने तो एक बार फिर लगातार सातवी बार बीजेपी, सरकार बनाने जा रही है। अगर सर्वे रिपोर्ट के आंकड़े सही रही तो उस हिसाब से बीजेपी फिर सत्ता पर काबिज होने के लिए तैयार है।

क्या कहता है एग्जिट पोल

Gujarat Election 2022 Exit Poll: इतना ही नहीं इस बार की जीत एतिहासिक भी माना जा रही है। क्योंकि इस बार के एग्जिट पोट के हिसाब से बीजेपी गुजरात के सारे रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है। तो वहीं कुछ जगहों पर कांग्रेस टक्कर देने जा रही है। तो कुछ जगह पर आम आदमी पार्टी भी अपने पैर जमा सकती है जिसका नुकसान कांग्रेस पार्टी को होगा है। एग्जिट पोल के हिसाब से इस बार के गुजरात विधानसभा चुनाव में दिल्ली मॉडल लेकर मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी का भी खाता खुलने जा रहा है।

इस बार कांग्रेस को होगा नुकसान

Gujarat Election 2022 Exit Poll: इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में बीजेपी को 131 से 151 सीटें मिल सकती है। एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी कांग्रेस की जगह लेती नजर आ रही है। जबकि कांग्रेस को 16 से 30 सीट मिलने की उम्मीद है ऐसा एग्जिट पोल में दावा किया गया है। इसके अलावा थर्ड फ्रंट बनकर उभरने जा रही आम आदमी पार्टी को भी 9 से 21 सीट मिलने की उम्मीद है। जबकि अन्य के खाते में 2 से 6 सीटें जा सकती हैं। आप की जीत कांग्रेस के लिए काफी घातक साबित हो सकती है। एग्जिल पोल के मुताबिक प्रदेश में सबसे ज्यादा आबादी वाला वर्ग और समुदाय के बीच भी सर्वे किया गया। जिसमें भी कई चौकाने वाले आंकड़े सामने निकल कर सामने आए है।

बीजेपी को मिला इस वर्ग का साथ

Gujarat Election 2022 Exit Poll: एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में बीजेपी को सबसे ज्यादा सवर्ण वोटर्स का साथ मिला है। 59 फीसदी सवर्ण वोटर्स ने बीजेपी को पसंद किया है। जबकि 57 फीसदी ओबीसी, 49 फीसदी कोली, 47 फीसदी ठाकोर वोटर्स का साथ मिला है। बीजेपी को 28 फीसदी एससी मतदाताओं का समर्थन मिला है। जबकि एसटी समुदाय के 33 फीसदी वोटर्स ने पीएम मोदी की पार्टी को पसंद किया है।

गुजरात के मुलमानों को कांग्रेस पसंद है

Gujarat Election 2022 Exit Poll: जहां तक कांग्रेस की बात है तो सबसे ज्यादा 54 फीसदी मुसलमानों ने कांग्रेस को पसंद किया है। जबकि 29 फीसदी ठाकोर, 27 फीसदी एसटी, 35 फीसदी एससी, 24 फीसदी कोली और 22 फीसदी ओबीसी मतदाताओं ने कांग्रेस को पसंद किया है।

इस वर्ग के लोगों का आप के तरफ झुकाव

Gujarat Election 2022 Exit Poll: अगर आम आदमी पार्टी की बात करें तो 30 फीसदी मुसलमानों ने आम आदमी पार्टी को समर्थन दिया है। जबकि 15 फीसदी सवर्ण, 30 फीसदी एससी, 31 फीसदी एसटी, 14 फीसदी ओबीसी का समर्थन अरविंद केजरीवाल की पार्टी को मिला है। 16 फीसदी ठाकोर, 19 फीसदी कोली का भी समर्थन AAP को मिला है।

पटेल समुदाय का किसको मिला समर्थन

Gujarat Election 2022 Exit Poll: पटेल समुदाय की बात करें तो इस वर्ग को लोगों ने सबसे ज्यादा बीजेपी को पसंद किया गया है। 56 फीसदी लेवा पटेल, 58 फीसदी कड़वा पटेल और 53 फीसदी अन्य पटेलों ने बीजेपी को पसंद किया है। जबकि 17 फीसदी लेवा पटेल, 16 फीसदी कड़वा पटेल और 21 फीसदी अन्य पटेलों ने कांग्रेस को समर्थन दिया है। अगर बात आम आदमी पार्टी की हो तो सबसे ज्याद 20 फीसदी कड़वा पटेलों का समर्थन मिला है। जबकि 18 फीसदी लेवा पटेल और 18 फीसदी अन्य पटेलों ने आम आदमी पार्टी को समर्थन दिया है।

शहर और गांवों में किसको कितना समर्थन

Gujarat Election 2022 Exit Poll: अगर क्षेत्र के लिहाज से बात करें तो बीजेपी को 45 फीसदी ग्रामीणों ने पसंद किया है। जबकि 48 फीसदी शहरी वोटर्स ने समर्थन दिया है। कांग्रेस को सिर्फ 27 फीसदी ग्रामीण और 24 फीसदी शहरी वोटर्स का समर्थन मिला है। अगर बात की जाए आम आदमी पार्टी की तो आप ने गांवों और शहरों में पकड़ मजबूत की है। जिसके बाद AAP को 20 फीसदी ग्रामीण और 21 फीसदी शहरी वोटर्स ने पसंद किया है।

महिलाओं और पुरूषों का झुकाव किस ओर

Gujarat Election 2022 Exit Poll: अगर महिला मतदाताओं की बात करें तो सबसे ज्यादा 48 फीसदी महिलाओं ने बीजेपी को पसंद किया है। जबकि 27 फीसदी कांग्रेस और 19 फीसदी आम आदमी पार्टी को समर्थन दिया है। जहां तक पुरुषों की बात है तो 44 फीसदी पुरुषों ने बीजेपी, 25 फीसदी पुरुषों ने कांग्रेस और 21 फीसदी पुरुषों ने आम आदमी पार्टी को पसंद किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers