The best selling car in the country, Alto is now coming in SUV style. Know its specialty

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Alto अब आ रही है SUV अंदाज में.. जानिए इसकी खासियत

The best selling car in the country, Alto is now coming in SUV style. Know its specialty

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : December 26, 2021/1:08 pm IST

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ऑल्टो अब नए अवतार में लॉन्च होने के लिए तैयार है और इसे हाल में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कंपनी 2022 के लिए कई कारों पर काम कर रही है जिनमें नई मारुति सुजुकी बलेनो और विटारा ब्रेजा भी शामिल हैं।

CLICK TO JOIN  𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡  BREAKING NEWS  GROUP 

ऑल्टो देश में बेहद पसंद की जाने वाली कार है जिसका नया मॉडल निश्चित रूप से इसकी बिक्री में चार चांद लगाने वाला है। इस एंट्री-लेवल हैचबैक को अब SUV जैसे अंदाज में देखा गया है जिसका कद पहले से बढ़ा हुआ नजर आया है। इस अवतार के साथ ऑल्टो ना सिर्फ आकार में बड़ी होगी, बल्कि इसके केबिन में भी पहले से ज्यादा जगह मिलने की संभावना बढ़ गई है।

पढ़ें- ओमिक्रॉन के खिलाफ लड़ाई में व्यक्तिगत सतर्कता, अनुशासन देश की ‘बड़ी ताकत’ हैं- पीएम मोदी

नई जनरेशन ऑल्टो के साथ मिलने वाले इंजन की जानकारी अबतक सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि मारुति सुजुकी इसके साथ मौजूदा मॉडल वाला 3-सिलेंडर 796 सीसी पेट्रोल इंजन देगी। ये इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है और 47 बीएचपी ताकत के साथ 69 एनएम पीक टॉर्क बनाता है।

पढ़ें- भारत के दिग्गज खिलाड़ी ने पत्नी के निधन के बाद दुनिया को कहा अलविदा

नई ऑल्टो के साथ कीलेस एंट्री, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और सेमी डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर्स दिए जा सकते हैं। मौजूदा मारुति सुजुकी ऑल्टो की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3।15 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 4।82 लाख रुपये तक जाती है, ऐसे में बेहतरीन फीचर्स और दमदार लुक वाली नई जनरेशन ऑल्टो की कीमतों में कुछ इजाफे की पूरी संभावना है। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला तगड़ा है और सभी कार निर्माता अपनी बिक्री को बेहतर बनाने के लिए पैसा वसूल वाहन बाजार में बेचते हैं। ये कारें ना सिर्फ किफायती होती हैं, बल्कि इनका माइलेज भी बहुत जोरदार होता है।

पढ़ें- देश में 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ओमिक्रॉन के अब तक 422 मामले सामने आए, कोरोना के 6,987 नए केस

अनुमान है कि मारुति सुजुकी 2022 ऑल्टो के साथ 1-लीटर का के-सीरीज इंजन भी दे सकती है कंपनी ने बहुत रिसर्च करने के बाद तैयार किया है। ये इंजन 67 बीएचपी ताकत आर 90 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जिसे कंपनी ने 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ पेश किया है। कंपनी नई ऑल्टो का सीएनजी वेरिएंट भी बाजार में ला सकती है।

पढ़ें- उदयपुर पैलेस में बढ़ाई गई सुरक्षा, देवव्रत सिंह ने मौत से पहले दूसरी पत्नी पर लगाए थे कई आरोप, अब थाने पहुंचा राजघराने का विवाद

2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो को लेटेस्ट जनरेशन सुजुकी हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिससे इस कार का माइलेज और भी बढ़ जाएगा और इसका भार पहले से कम हो जाएगा। ये भी सामने आया है कि नई ऑल्टो को मारुति सुजुकी एस-प्रेसो के जैसा बनाया जा रहा है, ऐसे में इसके साथ कई सारे पुर्जे एस-प्रेसो से लेकर दिए जा सकते हैं।

पढ़ें- पालघर में भूकंप के झटके से सहमे लोग.. 3.9 मापी गई तीव्रता

मारुति सुजुकी का कार लाइन-अप काफी व्यापक है, ऐसे में किसी कार और अन्य वाहन के पुर्जों में अदला-बदली आसानी से की जा सकती है। कार के केबिन में बदला हुआ डैशबोर्ड मिले का अनुमान है जो आज के जमाने के हिसाब से तैयार किया गया है और इसमें कई नए फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।