छोटी Electric Car.. सिंगल चार्ज में 200km रेंज, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स

छोटी Electric Car.. सिंगल चार्ज में 200km रेंज, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स

छोटी Electric Car.. सिंगल चार्ज में 200km रेंज, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : January 20, 2022/11:20 am IST

न्यू दिल्ली। इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी Eleksa ने अपनी नई Electric Car को मार्केट में पेश किया है। कंपनी ने इस नई बिजली से चलने वाली कार को Eleksa CityBug के नाम से साउथ अफ्रीका में पेश किया है।

पढ़ें- आज से काम नहीं करेंगे ये सिम-कार्ड.. बंद हो जाएंगी इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल.. जानिए

Eleksa CityBug को बजट कैटेगरी में लाया गया है और इसी की बदौलत यह दक्षिण अफ्रीकी बाजार में अब तक की सबसे सस्ती EV है। यह दो दरवाजों वाली कॉम्पैक्ट कार है जिसमें चार व्यक्ति आसानी से बैठ सकते हैं और इसका वजन लगभग 450kg है। आइए आगे आपको इस कार की कीमत और दूसरी फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

पढ़ें- गुड न्यूज! शिक्षकों के मानदेय में 50% तक का इजाफा.. 62000 से अधिक पारा शिक्षकों को मिलेगा EPF का लाभ

आपको बता दें कि Eleksa CityBug पहले ही यूरोप, यूनाइटेड किंगडम और दुनिया के अन्य हिस्सों लॉन्च हो चुकी है। हालांकि यह पहली बार अफ्रीका में पेश की गई है। Eleksa का कहना है कि CityBug एक आदर्श शहरी रनआउट है जिसकी न्यूनतम चार्जिंग लागत लगभग 15 सेंट प्रति किलोमीटर है। इसके अलावा इसमें 9kWh बैटरी और 4kW इलेक्ट्रिक मोटर है जो इलेक्ट्रिक वाहन को एक बार चार्ज करने पर 100km की रेंज और लगभग 60km/h की टॉप स्पीड देती है।

पढ़ें- अरुणाचल प्रदेश से चीनी सेना ने भारतीय युवक को किया अगवा.. सांसद ने लगाई मदद की गुहार

South African मार्केट में कंपनी ने इस कार को 230k Rand (लगभग 11,11,000 रुपए) में पेश किया है। वहीं, कंपनी का कहना है कि Eleksa CityBug को शहर के दायरे में एक छोटे डिलीवरी वाहन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। Eleksa कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों को भी आने वाले समय में पेश करने की योजना बना रही है। इसमें एक बक्की डिलीवरी वैन और एक फैमिली कॉम्पैक्ट एसयूवी शामिल है।

पढ़ें- भारत में टोटल लॉकडाउन की जरुरत? WHO ने दिया अहम सुझाव.. जानिए