Tata ने लॉन्च की Punch CNG SUV, कम दाम में मिलेगी जबरदस्त माइलेज |

Tata ने लॉन्च की Punch CNG SUV, कम दाम में मिलेगी जबरदस्त माइलेज

Tata Punch CNG Launch : टाटा मोटर्स ने आज यानी 4 अगस्त को अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी Punch CNG को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए

Edited By :   Modified Date:  August 4, 2023 / 04:32 PM IST, Published Date : August 4, 2023/4:32 pm IST

नई दिल्ली : Tata Punch CNG Launch : CNG एसयूवी की रेस को और भी रोमांचक बनाते हुए देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज यानी 4 अगस्त को अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी Punch CNG को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है। इस एसयूवी को कुल 5 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 7.10 लाख रुपये से लेकर 9.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच पेश किया गया है।

दिलचस्प बात ये है कि, ये कीमत इस एसयूवी के सबसे नजदीकी प्रतिद्वंदी Hyundai Exter के सीएनजी वेरिएंट से काफी कम है, Exter CNG की शुरुआती कीमत 8.24 लाख रुपए से शुरू होती है। पंच सीएनजी तीन ट्रिम्स में उपलब्ध है – प्योर, एडवेंचर और एक्म्प्लिश्ड – प्रत्येक ट्रिम को अपने व्यक्तिगत वैकल्पिक पैकेज मिलते हैं जैसा कि रेगुलर यानी पेट्रोल पंच के साथ पेश दिया जाता है। हालाँकि, टाटा टॉप-स्पेक क्रिएटिव ट्रिम में CNG का विकल्प नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : ज्ञानवापी मस्जिद का होगा ASI सर्वे, सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से किया इंकार

Tata Punch CNG की कीमत

Tata Punch CNG Launch :टाटा टियागो, टिगोर और अल्ट्रोज़ के बाद यह टाटा की तरफ से पेश की जाने वाली चौथा CNG मॉडल है। इसी के साथ टाटा का सीएनजी पोर्टफोलियो और भी मजबूत हो गया है। सीएनजी वेरिएंट प्रत्येक पेट्रोल ट्रिम के मुकाबले तकरीबन 1.60 लाख रुपए तक महंगा है। इसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपए है। Punch CNG को कंपनी ने पहली बार बीते ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया था, ये अपने सेग्मेंट की सबसे सुरक्षित एसयूवी कारों में से एक है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है।

यह भी पढ़ें : Hatta News : भारी बारिश के कारण व्यारमा नदी उफान पर, बाढ़ के कारण फंसी सैकड़ों लोगों की जिंदगी, मौके पर पहुंचे BJP विधायक 

Tata Punch CNG पावर और परफॉर्मेंस:

Tata Punch CNG Launch : पंच सीएनजी में कंपनी ने उसी 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि पेट्रोल वेरिएंट में मिलता है। यह इंजन पेट्रोल के साथ 86hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, और CNG मोड में 73.4hp की पावर और 103Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, और इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है। यानी कि, CNG के ग्राहकों को ऑटोमेटिक का लाभ नहीं मिलेगा।

टाटा मोटर्स के सीएनजी लाइन-अप के अन्य मॉडलों की तरह, PUNCH को भी सीधे सीएनजी मोड में स्टार्ट किया जा सकता है, ख़ास बात यह है कि, ये सुविधा मारुति या हुंडई द्वारा पेश किए जाने वाली सीएनजी कारों में नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें : शुरू हुई ‘राजमार्ग यात्रा ऐप’.. अब सफर से पहले नहीं पूछना पड़ेगा रास्ता, मौसम से लेकर मिलेगी हर जानकारी

Tata Punch CNG के वेरिएंट्स और कीमत

वेरिएंट कीमत (एक्स-शोरूम)
Pure 7,09,900
Adventure 7,84,900
Adventure Rhythm 8,19,900
Accomplished 8,84,900
Accomplished Dazzle S 9,67,900

डुअल सिलिंडर तकनीक से लैस है Tata Punch CNG

Tata Punch CNG Launch : Tata Punch CNG की खास बात ये है कि, सीएनजी कार होने के बावजूद इसमें आपको बूट-स्पेस (डिग्गी) से कोई समझौता नहीं करना होगा। इसमें सीएनजी सिलिंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और ऊपर से एक मजबूत ट्रे दी गई है, जो इसके बूट को ऊपर-नीचे दो हिस्सों में बांटता है। टाटा मोटर्स का दावा है कि ये देश की पहली सीएनजी SUV है जो कि डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं। यानी कि एक कार में दो सिलिंडर दिए गए हैं। इसमें 30-30 लीटर की धारिता का कुल 60 लीटर का सीएनजी टैंक मिलता है।

यह भी पढ़ें : कभी-कभी शराब पीना भी होता है रोज पीने जितना खतरनाक, स्टडी में सामने आए ये नए फैक्ट… 

मिलेंगे ये फीचर्स

टाटा मोटर्स ने PUNCH CNG के एक्सटीरियर या इंटीरियर में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है, ये बिल्कुल अपने रेगुलर पेट्रोल मॉडल जैसा ही है। हालांकि आपको एसयूवी में ‘i-CNG’ की बैजिंग जरूर मिलता है। इस एसयूवी के टॉप-स्पेक एक्म्प्लिश्ड ट्रिम में, 7.0-इंच टचस्क्रीन और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, 16-इंच अलॉय व्हील, एक इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : Tirathgarh WaterFall: भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है ये जलप्रपात, हजारों की संख्या में होता है पर्यटकों का आगमन 

EXTER से होगी PUNC की टक्कर

Tata Punch CNG Launch : हुंडई ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी सबसे किफायती एसयूवी Exter को लॉन्च किया है, जिसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपए है, और CNG वेरिएंट की कीमत 8.24 लाख रुपए से शुरू होती है। कीमत के मामले पंच सीएनजी तकरीबन 1.15 लाख रुपए सस्ती है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि, दोनों कारों का प्रदर्शन बाजार में कैसा रहता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers