IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan Farmer MahruRam is famous in bastar

IBC24 भुइंया के भगवान: नक्सल इलाके के पथरीली भूमि में जीतोड़ मेहनत कर लहलहाई फसल, अंचल में फेमस हैं माहरू राम मौर्य

IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan : कहते हैं भारतीय कृषि मानसून का जुआं होता है। कब फसल लहलहाकर जमकर पैदावार हो जाए यह कहा नहीं जा सकता ।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:18 AM IST, Published Date : September 28, 2022/1:31 pm IST

रायपुर। IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan : कहते हैं भारतीय कृषि मानसून का जुआं होता है। कब फसल लहलहाकर जमकर पैदावार हो जाए यह कहा नहीं जा सकता । वहीं कब अतिवृष्टि से फसल खराब हो जाए  या डूब जाए ये भी नहीं कह सकते। कब कीट पंतगों से फसल चौपट हो जाए कह नहीं सकते। बहरहाल, इन सबके बावजूद किसान भरी दोपहरी, हर मौसम में जीतोड़ मेहनत कर फसल लहलहा देता है। हम सबकी भूख मिटाता है। इसलिए उसे अन्नदाता कहते हैं। अपनी जनसरोकार की भूमिका को निभाते हुए IBC24 ऐसे किसानों को मंच देकर एक बार उन्हें सम्मानित करता है। उनके जज्बों से भरी कहानी को सामने लाने का प्रयास किया है। इसी कड़ी में आज बस्तर जिले के तोकापाल ब्लॉक से आने वाले किसान माहरू राम मौर्य को IBC24 भुईंया के भगवान सम्मान से नवाजा है।

यह भी पढ़ें : Navratri 2022: नवरात्रि में राशि के अनुसार खरीदें ये इस रंग का वाहन, बदल जाएगी आपकी तकदीर 

बता दें कि बस्तर जिले के तोकापाल ब्लॉक से आने वाले किसान माहरू राम मौर्य..इन्होंने बस्तर जैसे धुर नक्सल प्रभावित इलाके में वो कमाल किया है…जो कम ही देखने को मिलता है…इनकी कड़ी मेहनत और हौसले का ही नतीजा है कि पथरीली भूमि पर भी खेती करके लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं…माहरू ने पिता की मृत्यु के बाद पढ़ाई छोड़कर लंबे अरसे तक परंपरागत खेती की और सिर्फ धान की फसल लिया करते थे.

यह भी पढ़ें : नेहा कक्कड़ पर फिर बरसीं फाल्गुनी पाठक, बोली – ‘गाने को फालतू क्यों बना देती हो’, नहीं खत्म हो रहा तकरार 

इन्होंने कुम्हरावंड स्थित इंदिरा गांधी कृषि महाविद्यालय से ट्रेनिंग लेकर सब्जी की खेती शुरू की..आज ये अपनी 6 एकड़ की जमीन में धान के अलावा मक्का, भिंडी, बैंगन, टमाटर, मिर्जी सहित दर्जन भर सब्जियों की सफल खेती कर रहे हैं…बस्तर समेत पूरे प्रदेश के किसानों के लिए मिसाल बन चुके हैं कृषक माहरू राम को उनकी मेहनत और हौसले के लिए IBC24 भुइंया के भगवान सम्मान 2022 से नवाजा जाता है ।

 
Flowers