Bihar Cabinet Expansion : आज हो सकता है बिहार कैबिनेट का विस्तार, मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं नए चेहरे | Bihar Cabinet Expansion

Bihar Cabinet Expansion : आज हो सकता है बिहार कैबिनेट का विस्तार, मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं नए चेहरे

Bihar Cabinet Expansion : एनडीए में सीट शेयरिंग का मामला सुलझने के बाद आज नीतीश कैबिनेट का विस्तार हो सकता है।

Edited By :   Modified Date:  March 15, 2024 / 11:31 AM IST, Published Date : March 15, 2024/11:31 am IST

पटना : Bihar Cabinet Expansion :  बिहार में एनडीए के साथ गठबंधन कर नीतीश कुमार ने सरकार बनाई थी। इसके बाद से ही सभी को इंतजार था की नीतीश कैबिनेट का विस्तार कब तक हो सकता है। वहीं अब एनडीए में सीट शेयरिंग का मामला सुलझने के बाद आज नीतीश कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज दोपहर 3 से 4 बजे के बीच मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है। इस दौरान जेडीयू और बीजेपी के करीब डेढ़ दर्जन विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। भाजपा के जिन-जिन विधायकों को मंत्री बनाया जाना है उनके पास फोन भी पहुंचने लगे हैं। भाजपा की भी सूची लगभग तैयार हो गई है।

यह भी पढ़ें : Electoral Bond News: कांग्रेस नेता टीएस सिंहदेव ने BJP को बताया माफिया.. बड़ी कंपनियों को डराकर चंदा वसूलने का किया दावा..

सबसे ज्यादा चर्चा में इस दिग्गज का नाम

Bihar Cabinet Expansion :   दूसरी तरफ जेडीयू की तरफ से मंत्री बनने वालों की सूची पहले ही जारी की जा चुकी है। इस इस लिस्ट में सुनील कुमार, लेसी सिंह, मदन सहनी, अशोक चौधरी, रत्नेश सदा, जमा खान, मदन सहनी और महेश्वर हजारी के नाम शामिल है। वहीं मंत्रिमंडल में कई नए चेहरे भी देखने को मिल सकते हैं। इसमें RLJP के समस्तीपुर से सांसद प्रिंस राज का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है। वहीं जीतन मांझी की पार्टी को भी एक मंत्री पद मिल सकता है। क्योंकि जीतन मांझी कई दिनों से कम से कम मंत्री पद की डिमांड करते आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Petrol ki Kimat Kya hai Aaj: पेट्रोल-डीजल की कीमत पर लगातार दूसरे दिन राहत, पेट्रोल 5 और डीजल 4 रुपए से ज्यादा सस्ता

आज होगी नीतीश कैबिनेट की बैठक

Bihar Cabinet Expansion :   वहीं आज नीतीश कैबिनेट की एक अहम बैठक भी होने जा रही है। इस बैठक में 50 से ज्यादा प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। इस बैठक के बाद ही मंत्रिमंडल का विस्तार होने की संभावना है। इससे पहले सीएम नीतीश के एक अणे मार्ग पर सहयोगी दलों के साथ बैठक हुई थी। जिसमें दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा शामिल रहे। बताया जा रहा है कि बीजेपी कोटे के 10-11 विधायक और एमएलसी नीतीश सरकार में मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। चर्चा इस बात की थी कि मंत्रिमंडल विस्तार गुरूवार को होना था। लेकिन बीजेपी की लिस्ट तैयार नहीं होने के चलते टल गया था। और अब भाजपा की लिस्ट फाइनल होने के बाद आज नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार की पूरी संभावना है।

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission Salary Calculator: सरकारी कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का फैसला, होली से पहले बड़ी सौगात, डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

2020 के फॉर्मूले में ही होगा मंत्रिमंडल का विस्तार

Bihar Cabinet Expansion :  बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल का विस्तार 2020 के फॉर्मूले पर ही होगा। उस वक्त भाजपा कोटे के 16, जदयू से 12, हम से एक, वीआईपी से एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री थे। अभी सरकार में सीएम सहित नौ मंत्री हैं। इसमें जदयू से चार, भाजपा से तीन, हम से एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री हैं। चर्चा इस बात की भी है। कि मंत्रिमंडल विस्तार के बावजूद आठ-दस पद खाली रह सकते हैं। एनडीए में सीट शेयरिंग भी लगभग तय हो गई है। और ऐसे में आज नीतीश कैबिनेट के विस्तार की पूरी संभावना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp