राज्यसभा चुनाव के लिए नीतीश करेंगे जदयू उम्मीदवार का चयन |

राज्यसभा चुनाव के लिए नीतीश करेंगे जदयू उम्मीदवार का चयन

राज्यसभा चुनाव के लिए नीतीश करेंगे जदयू उम्मीदवार का चयन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:30 AM IST, Published Date : May 20, 2022/9:40 pm IST

पटना, 20 मई (भाषा) जनता दल (यूनाइटेड) ने बिहार में राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंपी है।

बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए चुनाव अगले महीने की शुरुआत में होना है। इन पांच में से दो सीटें पहले जदयू के पास थीं, लेकिन इसबार विधानसभा में संख्या बल को देखते हुए संभवत: पार्टी को एक ही सीट से संतोष करना होगा।

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग मंत्री संजय कुमार झा ने फोन पर पीटीआई/भाषा को बताया, ‘‘पटना में और शहर के बाहर मौजूद सभी मंत्रियों और विधायकों ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री को सौंपने पर सहमति जतायी है।’’

नीतीश कुमार के आवास के बाहर पत्रकारों ने उनके करीबी मंत्री श्रवण कुमार से तमाम सवाल किए जिसमें केन्द्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को फिर से राज्यसभा भेजना पर संदेह भी शामिल था।

मंत्री ने बताया, ‘‘हम सभी ने आम सहमति से मुख्यमंत्री को फैसला लेने की जिम्मेदारी सोंपी है। हम उनके फैसले का सम्मान करेंगे।’’

गौरतलब है कि पूर्व आईएएस अधिकारी आरसीपी सिंह का केन्द्रीय मंत्री बने रहने के लिए दोबारा निर्वाचित होकर राज्यसभा पहुंचना अनिवार्य है। मुख्यमंत्री से घनिष्ठता के चलते सिंह ने पार्टी में बहुत तेजी से तरक्की की है।

ऐसी अटकलें हैं कि पिछले साल कैबिनेट में शामिल होने से पहले तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे सिंह को, एक और कार्यकाल के लिए उनके नाम पर विचार किए जाने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसा माना जाता है कि दशकों से राजनीति में सक्रिय राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन जो इस समय जद (यू) के अध्यक्ष हैं और खुद कुमार के पुराने सहयोगी हैं, उनके आरसीपी सिंह के साथ कोई बढ़िया समीकरण नहीं हैं।

भाषा अर्पणा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)