10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं बैठ सकेंगे छात्र, यहां जारी हुई गाइडलाइन …जानें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर व 10वीं की वार्षिक परीक्षा 2022 के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। इंटर की सैद्धांतिक परीक्षा एक से 14 फरवरी व मैट्रिक की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक दोनों पालियों में संचालित होगी।

: , January 23, 2022 / 07:30 PM IST

10th and 12th board exam guideline

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर व 10वीं की वार्षिक परीक्षा 2022 के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। इंटर की सैद्धांतिक परीक्षा एक से 14 फरवरी व मैट्रिक की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक दोनों पालियों में संचालित होगी। इस बार परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में आयोजित होगी।

read more: PWD विभाग में पदस्थ टाइम कीपर के घर पर EOW की दबिश, कई जमीनों के दस्तावेज बरामद, कार्रवाई जारी
बोर्ड ने कहा है कि मैट्रिक मे यदि छात्र एवं छात्रा दोनों को परीक्षा केंद्र मे संबद्ध किया गया हो, तो छात्राओं के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था सुनिश्चत करनी होगी। सीट प्लानिंग की व्यवस्था इस प्रकार की जायेगी कि परीक्षा कक्ष में एक रौल नंबर कोड के सभी लड़के का रौल नंबर से आरोही क्रम मे परीक्षा में बैठेंगे। इससे मुद्रित रौल नंबर वाली कॉपी, ओएमआर उत्तर पत्रक एवं उपस्थिति पत्रक को परीक्षार्थियों के बीच बांटने में कोई परेशानी न होने पाये।

read more:  LIVE Breaking News Update 23th January 2022: आज India Gate पर लगेगी Subhash Chandra Bose की होलोग्राम प्रतिमा, PM Modi करेंगे लोकार्पण
प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो छात्र ही बैठेंगे, कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए एक बेंच से दूसरे बेंच के बीच पर्याप्त दूरी रखी जायेगी, 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक के अनुपात में वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। एक कमरे मे न्यूनतम दो वीक्षक रहेगे, परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर आने से मना किया गया है। जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।

read more: देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,33,533 नए केस.. 525 ने तोड़ा दम

परीक्षा मे बाधा डालने वाले असामाजिक तत्व कैमरे की नजर मे रहेंगे, परीक्षा केंद्र के पिछले और बाहरी हिस्से मे वीडियोगराफी की व्यवस्था करायी जायेगी। इसकी समीक्षा जिला पदाधिकारी करेंगे, प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर व अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। इसके साथ ही सभी केद्रों को फ्लैक्स बोर्ड और पोस्टर पर ‘आप सीसीटीवी कैमरा की निगरानी मे है’ यह प्रदर्शित करना होगा। 500 स्टडेट्स पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था की जायेगी।

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel

इस थाली में हैं 15 से ज्यादा तरह के पकवान, वीडियो देख लिया तो मज़ा आ जाएगा | IBC24 Food

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel