AAP in MP vidhansabha election 2023

एमपी में शराब कांड की एंट्री! बिगाड़ेगा तीसरी ताकत का खेल, या हो जाएगी वैतरणी पार…

AAP in MP vidhansabha election 2023 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में होगी दिल्ली के शराब कांड की एंट्री, आम आदमी पार्टी पर कितना पड़ेगा असर

Edited By :   Modified Date:  April 29, 2023 / 02:21 PM IST, Published Date : April 29, 2023/2:21 pm IST

AAP in MP vidhansabha election 2023: भोपाल। (अंजली सिंह) इस साल 2023 के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है जिसे लेकर सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है। जहां एक तरफ मुख्य दल बीजेपी और कांग्रेस जनता को रिझाने और एक दूसरे की कमियां गिनाने के लिए मैदान में कूद गई है तो उधर अन्य दल भी जनता के बीच अपनी जमीन तलाशने में लगे हुए है। वर्तमान में मध्य प्रदेश की कमान बीजेपी के हाथों में है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगभग 16 साल से मध्य प्रदेश का नेतृत्व कर रहे है। हालांकि पिछले चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनी थी लेकिन वह 18 महीने भी नहीं टिकी और शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर प्रदेश की बाग डोर संभाली। इस साल भी भाजपा पिछले चुनाव की तरह कोई गलती नहीं करना चाहती है, इसलिए अभी से ही चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है।

चुनावी साल में हलचल हुई तेज

AAP in MP vidhansabha election 2023: चुनाव को अब कुछ ही महीने बाकी है इस बार के चुनाव में बीजेपी को कांग्रेस ही नहीं आम आदमी पार्टी भी कड़ी टक्कर देने के मूड में है। आप एमपी में तीसरी ताकत बनना चाहती है। जिसे लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां शुरू भी हो गई है। चुनाव से पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के कई दौरे प्रस्तावित है। हाल ही में मध्य प्रदेश के दौरे पर आए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सीएम भगवंत मान ने मध्य प्रदेश में चुनावी बिगुल फूंक दिया है। जिसके बाद से पार्टी में कई नई नियुक्तियां की जा रही है और जनता के बीच अपना माहौल बनाने की भी कोशिश की जा रही है।

गुजरात चुनाव में दिखाया था दम

AAP in MP vidhansabha election 2023: 2013 में तीसरी ताकत बनकर उभरी आम आदमी पार्टी की 2 राज्यों में सरकार है। दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब में सीएम भगवंत मान। इन दो राज्यों में सरकार आने के बाद पार्टी ने गुजरात में भी अपने हाथ आजमाने की कोशिश की थी लेकिन वह नाकाम रही। हालांकि इसका खासा नुकसान कांग्रेस पार्टी को झेलना पड़ा था। गुजरात में आप ने कांग्रेस की 27 सीट पर अपना कब्जा जमाया। लेकिन इससे बीजेपी को ज्यादा हानी नहीं हुई। गुजरात में दम दिखाने के बाद आप की नजर अब दूसरे राज्यों पर भी है। इस साल मध्य प्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी विधानसभा के चुनाव होना है ऐसे में आप ने अभी से ही एड़ी चोट का जोर लगाना शुरू कर दिया है। जनता के हक के मुद्दों को लेकर सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर आप ने प्रदेश में अपनी उपस्थति दर्ज करा दी है।

भ्रष्टाचार के जाल में फंसती आप

AAP in MP vidhansabha election 2023: भ्रष्टाचार के आंदोलन से निकलकर उभरी आम आदमी पार्टी की मुश्किलें आए दिन बढ़ती जा रहीं है। भ्रष्टाचार के खिलाफ उग्र आंदोलन करने वाली पार्टी की अब पोल खुलती जा रही है। आम आदमी पार्टी के दो कद्दावर नेता इस वक्त शराब घोटाले के मामले में सलाखों के पीछे है मनीष सिसोदिया और सतेंद्र जैन। इन दोनों ही नेताओं पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हुए है। ईडी और सीबीआई यहीं नहीं रुकी घोटले के मामले में अब सीएम केजरीवाल को भी अपने सिकंजे में दबोचने की फिराक में है। शराब घोटाले के मामले में सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल से भी पूछताछ की है। ऐसे में माना जा रहा है कि कई मामले उजागर हो सकते है साथ ही कई घोटाले खुलकर सामने आ सकते है। ऐसे में भ्रष्टाचार के खिलाफ निकलकर उभरी आम आदमी पार्ची धीरे-धीरे खुद भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ती दिखाई दे रही है।

एमपी में आप ने दिखाई थी सक्रियता

AAP in MP vidhansabha election 2023: ऐसे में मध्य प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में शराब कांड की एंट्री होने जा रही है। व्यवस्था बदलने के लिए राजनीति में कदम रखने वाली आम आदमी पार्टी जहां थर्ड फ्रंट बनकर भरना चाहती है तो उधर दूसरी तरफ पार्टी की परत दर परत खुलती दिखाईं दे रही है। भ्रष्टाचार के मामले में पार्टी खुद फंसती नजर आ रही है। मध्य प्रदेश में हाल ही में हुए नगरीय निकाय चुनाव में भी पार्टी ने अपनी उपस्थति दर्ज कराते हुए एक सीट अपने नाम की है। सिंगरौली में रानी अग्रवाल ने आप से चुनाव लड़ जनता के बीच अपनी छवी बनाई और जीत हासिल की है। इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है। ऐसे में शराब कांड चुनाव पर कितना असर डालेगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

बीजेपी ने हमें फंसाया- आप

AAP in MP vidhansabha election 2023: इधर आम आदमी पार्टी का कहना है कि मध्य प्रदेश चुनाव में शराब कांड की एंट्री हो सकती है। आप ने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि थर्ड फ्रंट बनकर उभरने वाली आम आदमी पार्टी को दबाने के लिए बीजेपी ऐसा काम कर रही है। पार्टी को इस बात का पहले से अंदेश था कि तीसरी ताकत बनकर भर रही आप को फंसाने के लिए बीजेपी कोई न कोई बाजी जरूर खेलेगी और हुआ भी कुछ ऐसा ही। बीजेपी ने आप को इस जाल में फंसाया है। हालांकि जनता जागरूक है और सब समझती भी है। आने वाले चुनाव में जनता पार्टी को जबाव जरूर देगी।

बीजेपी की टीम-बी है आप- कांग्रेस

AAP in MP vidhansabha election 2023: तो वहीं कांग्रेस पहले से कहती आ रही है कि आम आदमी पार्टी बीजेपी की टीम बी है। मध्य प्रदेश में आप की एंट्री कांग्रेस के लिए सिरदर्द सबित हो सकती है। आप भले ही बड़े पैमाने में प्रदेश में अपने पैर न पसार पाए लेकिन वह कांग्रेस के वोट बैंक पर असर जरूर डालेगी। जिसका फायदा भारतीय जनता पार्टी को मिलेगा। अब ऐसे में देखना ये होगा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी तीसरी ताकत बनकर मध्य प्रदेश में उभर पाती है या फिर शराब कांड की एंट्री से चुनावी गणित बिगड़ेगा।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, फिर हुए IPS अधिकारियों के तबादले, आदेश जारी

ये भी पढ़ें- किसानों की बल्ले-बल्ले! पीएम किसान पर केंद्रीय कृषि मंत्री ने की बड़ी घोषणा, जानें…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें