7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का बेसिक वेतन बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला! मोदी सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब | 7th Pay Commission: Big decision to increase the basic salary of government employees

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का बेसिक वेतन बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला! मोदी सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का बेसिक वेतन बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला! मोदी सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : August 26, 2021/2:23 pm IST

7th Pay Commission latest news today: मंहगाई भत्ते (Dearness allowance -DA) को बढ़ाने के बाद मोदी सरकार ने बेसिक पे को बढ़ाने को लेकर ऐलान किया है। राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में केंद्रीय वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार बेसिक वेतन बढ़ाने को लेकर एक्टिविली नहीं सोच रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि 2.57 का फिटमेंट फैक्टर सभी श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए समान रूप से केवल 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर संशोधित वेतन स्ट्रक्चर के उद्देश्य से लागू किया गया है।

ये भी पढ़ें: इन दिनों नेट्स पर कम गेंदबाजी करता हूं और उसे मैचों के लिये बचाकर रखता हूं : एंडरसन

7th Pay Commission latest news : मोदी सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 1 जुलाई से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी, जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ था। अब DA की नई दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई है।

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान से भारत आ रहे सिख, हिंदू परिवारों को बसाने के लिए अमित शाह को पत्र

ऑफिस मेमोरेंडम के वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिये जाने वाले डीए मूल वेतन के मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया जाएगा। इस बढ़ोतरी में 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को हुई बढ़ोतरी की अतिरिक्त किश्तें भी इसमें शामिल है।

 
Flowers