7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी! 18 महीने के DA एरियर पर पीएम मोदी करेंगे फैसला | 7th Pay Commission: Government employees will get good news! PM Modi will decide on 18 months DA arrears

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी! 18 महीने के DA एरियर पर पीएम मोदी करेंगे फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों को भले ही 28 परसेंट भत्ता मिलने लगा है, लेकिन 18 महीने के एरियर को लेकर उनमें अब भी निराशा है। इस बीच एक खबर सामने आयी है कि कर्मचारियेां के डीए एरियर की बात पीएम मोदी तक पहुंच गई है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 20, 2021/5:24 pm IST

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को भले ही 28 परसेंट भत्ता मिलने लगा है, लेकिन 18 महीने के एरियर को लेकर उनमें अब भी निराशा है। इस बीच एक खबर सामने आयी है कि कर्मचारियेां के डीए एरियर की बात पीएम मोदी तक पहुंच गई है। अब पीएम मोदी एरियर को लेकर फैसला करेंगे। इससे एरियर को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीदें एक बार फिर जाग गई हैं।

अगर पीएम मोदी 18 महीने के एरियर को मंजूरी देते हैं तो करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के खाते में मोटी रकम आएगी, फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसका फायदा केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिल रहा है।

read more: बीसीसीआई ने कोविड प्रभावित घरेलू खिलाड़ियों के लिये मुआवजे की घोषणा की, मैच फीस बढ़ायी

भारतीय पेंशनभोगी मंच (BMS) ने DA, DR के एरियर के भुगतान को लेकर पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है, BMS ने पीएम मोदी से अपील की है कि वो इस मामले में हस्तक्षेप करें, BMS ने अपील की है कि आप वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) को एक जनवरी, 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए DA/DR के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश देंं। इस बारे में तत्काल कार्रवाई पर हम अत्यंत आभारी रहेंगे। पेंशनर्स का तर्क है कि DA/DR जिस अवधि में रोके गए थे उस दौरान खुदरा मुद्रास्फीति बढ़ी है और पेट्रोल-डीजल की कीमतें, खाने का तेल और दलहन के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे हैं।

read more: सिक्का 1 रुपए का, 10 करोड़ रुपए में हुआ सौदा, जानिए ऐसी क्या है खासियत

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था, 1 जुलाई 2021 से इसे फिर बहाल कर दिया गया है, तब से महंगाई भत्ते की तीन किस्त जारी की हैं। इसमें जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 का कुल 11 फीसदी DA जारी किया गया है। हालांकि, इन 18 महीनों के महंगाई भत्ता का एरियर (Dearness allowance arrears) नहीं दिया गया।

 
Flowers