Uttarakhand Employees DA Hike/Diwali Bonus

7th Pay Commission: दिवाली से पहले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA Hike के साथ बोनस को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने

Uttarakhand Employees DA Hike/Diwali Bonus कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा बड़ा गिफ्ट! बोनस का जल्द होगा ऐलान

Edited By :   Modified Date:  October 25, 2023 / 04:40 PM IST, Published Date : October 25, 2023/4:39 pm IST

Uttarakhand Employees DA Hike/Diwali Bonus: कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। मोदी सरकार द्वारा केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि के बाद अब राज्यों में भी डीए और दिवाली बोनस देने की तैयारी शुरू कर दी है। ओडिशा और कर्नाटक के बाद अब उत्तराखंड के लाखों सरकारी कर्मचारियों को तोहफा मिलने वाला है।खबर है कि राज्य के 1 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को दिवाली से पहले बोनस दिया जाएगा, इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां भी शुरू कर दी है।इधर, यूपी समेत अन्य राज्यों में भी महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की अटकलें तेज है।

1.40 लाख कर्मचारियों को मिलेगा बोनस का लाभ

Uttarakhand Employees DA Hike/Diwali Bonus: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,केन्द्र सरकार द्वारा केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान करने के बाद अब उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार भी दिवाली से पहले राज्य के लगभग 1.40 लाख कर्मचारियों को बोनस देने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि इस साल भी राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को दिवाली के मौके पर बोनस के रूप में 7000 रुपये दिए जाएंगे। 4800 ग्रेड पे तक के कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

नवंबर में खाते में आ सकते है 7000 रुपए

Uttarakhand Employees DA Hike/Diwali Bonus: संभावना जताई जा रही है कि दिवाली बोनस का ऐलान अक्टूबर अंत तक किया जा सकता है और नवंबर के पहले सप्ताह में सैलरी के साथ बोनस की राशि भी खातों में भेजी जा सकती है।राज्य सरकार पर बोनस के रूप में लगभग 100 करोड़ का वित्तीय बोझ पड़ेगा।इधर, केंद्र सरकार द्वारा डीए बढ़ाने जाने के बाद राज्य में भी इसकी मांग शुरू हो गई है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद और उत्तरांचल मिनिस्टीरियल फेडरेशन ने इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को ज्ञापन भेजा है, जिसमें बोनस के साथ दिवाली से पहले महंगाई भत्ता देने की मांग की गई है।

बढ़ सकता है 4 फीसदी महंगाई भत्ता

Uttarakhand Employees DA Hike/Diwali Bonus: संभावना है कि कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए अगली कैबिनेट बैठक में 4% डीए वृद्धि पर भी अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। खबर तो यह भी है कि दीवाली बोनस देने के बाद राज्य सरकार डीए देने की प्रक्रिया शुरू कर सकती है और नवंबर में कैबिनेट में इसका प्रस्ताव लाया जा सकता है। वर्तमान में कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता मिल रहा है और 4% बढ़ोतरी के ऐलान के बाद यह 46% हो जाएगा। इसका लाभ 3 लाख से अधिक कर्मचारियों पेंशनर्स को मिलेगा।इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया गया तो 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। कर्मचारियों को बढ़ा हुआ एरियर के साथ नवंबर में मिल सकता है।हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है और ना ही सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक बयान सामने आया है।

ये भी पढ़ें- Sumavali Assembly Election 2023: कुर्ता फाड़ कांड के बाद बदला गया टिकट, बैकफुट पर आई कांग्रेस, जानें कौन है नया दावेदार

ये भी पढ़ें- Pipariya Assembly Election 2023: कौन है पिपरिया से कांग्रेस के उम्मीदवार? जानें आखिर क्यों पार्टी ने बदल दिया अपना प्रत्याशी

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक