DA hike, arrears Payment

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अप्रैल की इस तारिख को बढ़े हुए डीए और 3 महीने के एरियर का होगा भुगतान, जानें ताजा अपडेट

DA hike, arrears Payment केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, 30 अप्रैल को खाते में आएंगे 1.20 लाख रुपये, हो गया ऐलान!

Edited By :   Modified Date:  April 12, 2023 / 05:25 PM IST, Published Date : April 12, 2023/5:25 pm IST

DA hike, arrears Payment: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। केंद्र सरकार ने हाल ही में डीए में इजाफा किया है। जिसके बाद अब कर्मचारियों के खाते में 30 अप्रैल को मोटी रकम आने वाली है। बता दें केंद्रीय कर्मचारी को अप्रैल महीने के अंत में खाते में पूरे 1 लाख 20 हजार रुपये आने वाले हैं। सरकार इसी महीने महंगाई भत्ते के साथ में बढ़ी हुई सैलरी का पेमेंट कर देगी। जिसका सीधा फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा। साथ ही 3 महीने का पैसा एरियर के रूप में भी दिया जाएगा।

मिलेगा 42 फीसदी महंगाई भत्ता का लाभ

DA hike, arrears Payment: लेबर मिनिस्ट्री की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, दिसंबर 2022 में AI CPI-IW का आंकड़ा करीब 132.3 पर पहुंच गया था, जिसके बाद में सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया है। 24 मार्च को सरकार ने महंगाई भत्ते को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है।

हर महीने मिलेंगे 1200 रुपये ज्यादा

DA hike, arrears Payment: आपको बता दें इन कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी के साथ ही 3 महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा। उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर किसी भी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30,000 रुपये है तो इनकी सैलरी में 1200 रुपये ज्यादा आएंगे। इसके साथ ही अगर सालाना आधार पर देखें तो इनकी ग्रॉस सैलरी में पूरे 14,400 रुपये बढ़ेंगे।

कैसे मिलेंगे 1.20 लाख रुपये

DA hike, arrears Payment: इसके अलावा अगर कैबिनेट सचिव अफसरों की बात की जाए तो उनकी सैलरी में 10,000 रुपये प्रति माह के हिसाब से इजाफा होगा। बता दें कैबिनेट सचिव की बेसिक सैलरी 2.50 लाख रुपये प्रति माह होती है। इस हिसाब से कैलकुलेशन की जाए तो उनकी सैलरी में सालाना आधार पर करीब 1.20 लाख का इजाफा हो जाएगा।

साल में 2 बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

DA hike, arrears Payment: केंद्र सरकार देश भर में जिस हिसाब से महंगाई बढ़ती है उसी हिसाब से कर्मचारियों के रहन-सहन के स्तर को सुधारता है। इसके साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में उसी हिसाब से इजाफा किया जाता है। सरकार साल में 2 बार महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। यह पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- ग्रॉसरी का बिजनेस छोड़ चालू किया यूट्यूब चैनल, आज 20 करोड़ की कारों के साथ दुबई में 60 करोड़ का घर

ये भी पढ़ें- “हमारा लक्ष्य महंगाई कम करना और जनता को राहत पहुंचाना”, सीएम का बड़ा बयान

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें