कैबिनेट के बड़े फैसले: मंदिर पुजारियों को 5 हजार वेतन, सामान्य वर्ग के निर्धन परिवारों को मिलेगा गरीबी रेखा की सभी योजनाओं का लाभ |

कैबिनेट के बड़े फैसले: मंदिर पुजारियों को 5 हजार वेतन, सामान्य वर्ग के निर्धन परिवारों को मिलेगा गरीबी रेखा की सभी योजनाओं का लाभ

CM शिवराज सिंह चौहान ने आज कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर के पुजारियों को 5 हजार मासिक का मानदेय मिलेगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : May 4, 2022/2:36 pm IST

shivraj sing cabinet decisions: भोपाल। CM शिवराज सिंह चौहान ने आज कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर के पुजारियों को 5 हजार मासिक का मानदेय मिलेगा। सामान्य वर्ग के निर्धन परिवारों को भी मिलेगा गरीबी रेखा की सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। वहीं वैकल्पिक बिजली के उपायों के लिए कमेटी बनाई गई है। जिसमें ऊर्जा मंत्री, नवीन ऊर्जा मंत्री और विभाग के पीएस शामिल होंगे।

read more: Khargone Curfew Relaxation Update : खरगोन उपद्रव: कर्फ्यू में 11 घंटे की ढील | खुलेगी सभी दुकानें

सरकारी दफ्तरों पर सौर ऊर्जा यूनिट

उन्होंने बताया कि प्रदेश में बिजली सप्लाई की समीक्षा के साथ ही वैकल्पिक ऊर्जा के स्त्रोत कमेटी सुझाएगी। कोरोना काल के बिजली बिल माफी का अनुसमर्थन किया गया है। 5334 करोड़ की राहत दी गई है जिसमें 88 लाख परिवार लाभान्वित हुए हैं। वहीं मंत्रियों के बंगलों और सरकारी दफ्तरों पर सौर ऊर्जा यूनिट लगाने पर सहमति बनी है।

read more: Indore Metro Trial Run : मेट्रो के काम में आई तेजी | इस रुट पर डायर्वट किया गया ट्रैफिक

925 वन ग्राम में से 827 राजस्व ग्राम

shivraj sing cabinet decisions: अन्य फैसले में 15 मई से 15 जून तक सभी मंत्री नव राजस्व ग्रामों में जाकर परिवर्तन उत्सव में शामिल होंगे। प्रदेश के 925 वन ग्राम में से 827 ग्रामों को राजस्व ग्रामों में बदलने पर मुहर लगाई गई है, 1250 मेगावाट क्षमता के सौर संयंत्र स्थापित करने पर फैसला हुआ है।

read more: मोदी ने नॉर्वे के प्रधानमंत्री से मिलकर द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने पर की चर्चा

मेडिकल कॉलेज में 150 से 250 सीटों को बढ़ाने पर मंजूरी

वहीं जबलपुर मेडिकल कॉलेज में 150 से 250 सीटों को बढ़ाने पर मंजूरी ​मिली है, सिंचाई पर भी बड़ा फैसला किया गया है, 3 नई सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई है। जिसमें सोनपुर में सोनार नदी, राजगढ़ में भाम नदी पर, सागर में देहार नदी पर डैम नहर बनेंगे। सिंगरोली में माइनिंग इंस्टीट्यूट खोलने का फैसला किया गया है जिसके लिए 82 करोड़ की स्वकृति दी गई है, इसमें 120 सीटें होंगी।