देश में 2 साल से ऊपर के बच्‍चों को इस महीने से लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, जानें सब कुछ | Children above 2 years in the country will get corona vaccine from this month, know everything

देश में 2 साल से ऊपर के बच्‍चों को इस महीने से लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, जानें सब कुछ

देश में 2 साल से ऊपर के बच्‍चों को इस महीने से लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, जानें सब कुछ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : September 22, 2021/8:30 pm IST

नई दिल्‍ली। Children get corona vaccine: देश में कोरोना के खिलाफ वैक्‍सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। वहीं इस समय देश में बच्‍चों को कोविड का टीका (Corona Vaccine) लगाने के लिए वैक्‍सीन कंपनियां ट्रायल कर रही हैं। बच्‍चों के कोविड वैक्‍सीनेशन को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में ऑपरेशनल रिसर्च ग्रुप ऑफ द नेशनल टास्‍क फोर्स फॉर कोविड-19 डॉ. एन के अरोड़ा का कहना है कि देश में कुल 44 करोड़ बच्‍चे हैं, जिनमें से 12 साल कम उम्र के बच्‍चों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा है।

वहीं 12 से 17 साल के कुल 12 करोड़ बच्‍चे हैं, फिलहाल भारत में जायकोव डी (ZyCoV-D) को इसी आयुवर्ग क बच्‍चों के टीकाकरण के लिए मंजूरी मिली है, अक्‍तूबर में किशोर वर्ग को वैक्‍सीन लगना शुरू होने की उम्‍मीद है।

read more: ओएनजीसी विदेश लि. ने दक्षिण चीन सागर में वियतनाम के तेल ब्लॉक में खोज कार्य को और समय मांगा

डॉ. अरोड़ा कहते हैं कि देश में सबसे पहले कोमोरबिड बच्‍चों (Comorbid Children) को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, जैसा कि बुजुर्गों और व्‍यस्‍कों के लिए फैसला लिया गया था कि जिन्‍हें पुरानी गंभीर बीमारियां हैं उन्‍हें कोविड का टीका पहले दिया गया था।

read more: दिल्ली के खिलाफ सनराइजर्स का टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला

ठीक उसी तरह 12 से 17 साल के बच्‍चों में भी इसी तरह प्राथमिकता तय की जाएगी। हालांकि कई वैक्‍सीन कंपनियां बच्‍चों के लिए वैक्‍सीन बनाने के साथ ही ट्रायल कर रही हैं ऐसे में सिर्फ 12 करोड़ की आबादी को टीका लगने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगेगा। डॉ. अरोड़ा कहते हैं कि देश में 32 करोड़ बच्‍चे 12 साल से नीचे के हैं, जिनमें बड़ी संख्‍या दो साल से ऊपर वालों की है। कोरोना टीकाकरण में दो साल से नीचे के बच्‍चों को शामिल नहीं किया जाएगा।

 
Flowers