छत्तीसगढ़ में एक महिला नक्सली समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, कई बड़ी वारदातों को दे चुके हैं अंजाम Four Naxalites including a woman Naxal surrendered in Chhattisgarh Have done many big incidents|

छत्तीसगढ़ में एक महिला नक्सली समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, कई बड़ी वारदातों को दे चुके हैं अंजाम

छत्तीसगढ़ में एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 24, 2021/8:57 pm IST

दंतेवाड़ा, 24 जुलाई। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र में चार नक्सलियों – मोटू मरकाम (40), ललिता तामो (27) , बामन राम कुंजाम (31) और भीमा मरकाम (40) – ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

Read More: पिता ने अपने ही 2 साल के बेटे को डुबा कर मारा, देखें मामला

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि महिला नक्सली ललिता तामो और भीमा मरकाम के खिलाफ अप्रैल 2015 में चोलनार गांव के करीब विस्फोट कर सुरक्षा बलों के एंटी लैंड माइंस वाहन को उड़ाने की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में पांच जवान शहीद हुए थे।
Read More:  Tokyo Olympics का भव्य आगाज, पीएम मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों का बढ़ाया उत्साह, कल इन खेलों में दम दिखाएंगे indian Player

उन्होंने बताया कि नक्सली दरभा डिवीजन के मलांगिर एरिया कमेटी अंतर्गत सक्रिय थे। उन्होंने लोन वर्राटू (घर वापस आइए) अभियान से प्रभावित होकर तथा माओवादी संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आकर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का फैसला किया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पिछले 11 माह से जिले में सक्रिय नक्सलियों की घर वापसी के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है और इस अभियान के तहत थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय माओवादियों के नाम चस्पा कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का अनुरोध किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 96 इनामी नक्सली सहित कुल 386 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

बता दें कि वर्ष 2015 में चोलनार पुल को ब्लास्ट कर 07 जवानों की शहादत लेने के आरोपी 4 नक्सलियों ने किरंन्दुल थाने में आत्मसमर्पण कर दिया है सभी आरोपियों पर 10 – 10 हज़ार का इनाम था । लोन वाराटू अभियान के तहत अब तक 102 इनामी सहित 386 नक्सलियों ने सरेंडर किया है । पुलिस इसे बड़ी कामयाबी मान रही है ।

पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा डॉ अभिषेक पल्लव ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि सभी आत्मसमर्पित नक्सली जिसमें एक महिला नक्सली भी है, जनमिलिशिया सदस्य हैं। मुख्यधारा में शामिल होने आए नक्सली मोटू मरकाम , ललिता तामो , बामन राम कुंजाम और भीमा कुंजाम लंबे समय से नक्सली संगठन में रहकर पुलिस पार्टी पर फायरिंग , आईईडी लगाकर ब्लास्ट करना और पुलिस को नुकसान पहुंचाना , एनएमडीसी में वाहनों में आगजनी की घटना , ट्रकों में आगजनी करना , बड़े नक्सली लीडरों के लिए भोजन व्यवस्था करना , मतदान दल पर हमला और अंधाधुन फायरिंग करने लेने की वारदातों में शामिल रहे है । सभी को कोविड शील्ड का टीकाकरण भी कराया गया ।

 

 
Flowers