पंजाब को मिलेगा नया मुख्यमंत्री, यहां शनिवार को बुलाया गया विधानसभा सत्र, सीएम की रेस में हैं ये नाम |

पंजाब को मिलेगा नया मुख्यमंत्री, यहां शनिवार को बुलाया गया विधानसभा सत्र, सीएम की रेस में हैं ये नाम

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के पहले उस्मान बुजदार के इस्तीफा को राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया है। राज्यपाल ने शनिवार को विधानसभा का सत्र बुला लिया है, इसमें नए मुख्यमंत्री का चुनाव हो जाएगा Punjab Province CM Usman Buzdar resignation accepted

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : April 2, 2022/3:35 pm IST

लाहौर। Punjab Province CM Usman Buzdar resignation accepted: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सीएम उस्मान बुजदार (Usman Buzdar) का इस्तीफा शुक्रवार को स्वीकार कर लिया गया। रविवार को प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (no confidence motion) पर वोटिंग के पहले इस्तीफा स्वीकार किए जाने के बाद अब शनिवार को पंजाब प्रांत के विधानसभा का सत्र बुलाया गया है। बुजदार, इमरान खान के करीबी सहयोगी हैं। उन्होंने 28 मार्च को प्रधानमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप दिया था, जब वरिष्ठ सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रांतीय विधानसभा में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

Punjab Province CM Usman Buzdar resignation accepted: बुजदार के इस्तीफे के बाद, इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Pakistan Tehreek-e-Insaf) ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (PML-Q) के चौधरी परवेज इलाही (Chaudhary Parvez Elahi) पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में इसके उम्मीदवार होंगे। इलाही प्रांतीय विधानसभा के अध्यक्ष हैं।

read more: रणबीर कपूर ने आलिया की मांग में भरा सिंदूर? कपल की वेडिंग फोटो ने मचाई खलबली, जानें सच्चाई

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरवर ने बुजदार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और सदन के नए नेता के चुनाव के लिए शनिवार को पंजाब विधानसभा का सत्र बुलाया है। पीएमएल-क्यू, जो केंद्र और पंजाब प्रांत में पीटीआई का एक महत्वपूर्ण सहयोगी था, नेशनल असेंबली के केवल पांच सदस्य होने के बावजूद चल रहे राजनीतिक नाटक में एक केंद्रीय भूमिका हासिल की।

पीएमएल-क्यू ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री खान से विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को लेने के लिए नेशनल असेंबली का सत्र बुलाने से पहले बुजदार के स्थान पर इलाही की घोषणा करने को कहा था। बुजदार को हटाने की मांग प्रधानमंत्री खान के पार्टी में करीबी विश्वासपात्रों ने भी की थी।

read more: महंगाई की एक और मार | आज से महंगा होगा राजधानी में लो फ्लोर बसों का सफर

विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 127 सांसदों के हस्ताक्षर के साथ 52 वर्षीय बुजदार के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया। इस्तीफे की स्वीकृति के बाद, बुज़दार ने इलाही के साथ दो घंटे की लंबी बैठक की, जहां दोनों नेताओं ने बाद के मुख्यमंत्री कार्यालय के चुनाव के लिए भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा की है।

 
Flowers