इस तारीख से बदल जाएगा ऑनलाइन पेमेंट का तरीका, इन कार्ड धारकों पर पड़ेगा असर

Online payment method will change from this date, these card holders will be affected

Edited By: , December 2, 2021 / 11:59 AM IST

नई दिल्ली। ऑनलाइन पेमेंट का तरीका 1 जनवरी से बदलने जा रहा है। इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गाइडलाइन जारी की है। RBI की गाइडलाइन का पालन करते हुए गूगल ने भी 1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट के तरीकों में बदलाव की घोषणा की है।

पढ़ें- पंचायत समन्वय अधिकारी के घर EOW का छापा, 25 लाख की कार, लाखों के जेवरात सहित कैश जब्त

जानकारी के मुताबिक गूगल 1 जनवरी 2022 से ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कि कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट आदि को नहीं सेव करेगा। ऐसे में आपको 1 जनवरी से मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट और दूसरी जानकारियां कहीं लिखकर या नोट करके रखनी होंगी। अगर आप ये जानकारी नोट करके नहीं रखेंगे तो आप गूगल से मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

पढ़ें- अस्पताल में कोविड से मृत लोगों के शव मिलने से हड़कंप, ESIC अस्पताल के निदेशक को हटाया गया

इन कार्ड धारकों पर पड़ेगा असर
रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप Discover, Diners, RuPay या American Express के कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 1 जनवरी 2022 से मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट के लिए हर बार अपने कार्ड की जानकारी दर्ज करनी पड़ेगी। अगर आप Visa या Mastercard का उपयोग करते हैं तो आपको नए फॉर्मेट में कार्ड की जानकारी को सेव करने के लिए अधिकृत करना पड़ेगा।

पढ़ें- मोतियाबिंद ऑपरेशन में फिर गड़बड़ी.. यहां 15 लोगों की निकालनी पड़ी आंख

बता दें कि अब तक गूगल अपने यूजर्स की कार्ड डिटेल को सेव किया करता है। कोई भी ग्राहक जब भुगतान करता था तो उसे सिर्फ अपना CVV नंबर ही दर्ज करना पड़ता है। इस प्रक्रिया में यूजर की गोपनीय जानकारी गूगल के पास सेव हो जाती है, जिसे डाटा सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक माना जा रहा था। इसलिए RBI ने गाइडलाइन जारी कर कार्ड की संवेदनशील जानकारियों को पहले से सेव नहीं करने की हिदायत दी है।

पढ़ें- प्रॉपर्टी डीलर की गोली मारकर हत्या, सुबह 6 बजे अज्ञात हमलावरों ने मारी गोली