Railways canceled a total of 148 trains from today, 13 trains rescheduled,

घर से निकलने से पहले रेल यात्री हो जाए अलर्ट, रेलवे ने 148 ट्रेनों को किया कैंसल, देखें

आज के दिन यानी 7 जुलाई 2022 को रेलवे ने कुल 148 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है। वहीं आज कुल 13 ट्रेनों को रिशिड्यूल और 18 ट्रेनों को डायवर्ट यानी उनके रूट में बदलाव किया गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : July 7, 2022/8:25 am IST

Train Cancelled List of 7 July 2022: इंडियन रेलवे आम लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। हर दिन बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से सफर करते हैं। यह दुनिया की सबसे बड़े रेल नेटवर्क्स में से एक है। ऐसे में हर दिन यह हजारों ट्रेनों का संचालन करके लोगों को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचती है। इस कारण इसे भारत की लाइफलाइन कहा जाता है। कई बार अलग-अलग कारण से रेलवे को कुछ ट्रेनों को डायवर्ट (Divert Train List), रिशिड्यूल (Reschedule Train List) और कैंसिल (Cancel Train List) करना पड़ता है। इससे लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। इन डायवर्ट, रिशिड्यूल और कैंसिल ट्रेनों में एक्सप्रेस (Express Train), मेल (Mail Train) और प्रीमियम तीनों तरह की ट्रेनें शामिल है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read More: नई मुसीबता ! यहां मिला ओमीक्रॉन का नया वैरिएंट, पहले से ज्यादा हो सकता है खतरनाक

आज रेलवे ने कुल 148 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. बता दें कि ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे कई अलग-अलग कारण है। इसमें सबसे प्रमुख कारण है खराब मौसम और देश में इस समय मानसून का सीजन चल रहा है। ऐसे में कई जगहों पर बाढ़ के हालात बने हुए हैं। ऐसे में कई ट्रेनों को इस कारण रद्द करना पड़ा है या फिर उसके टाइम और रूट में बदलाव करना पड़ा है। इसके अलावा कई बार कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी कई बार ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है।

आज रेलवे ने कुल 148 ट्रेनों को किया कैंसिल, 13 ट्रेनें रिशिड्यूल

आज के दिन यानी 7 जुलाई 2022 को रेलवे ने कुल 148 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है। वहीं आज कुल 13 ट्रेनों को रिशिड्यूल और 18 ट्रेनों को डायवर्ट यानी उनके रूट में बदलाव किया गया है। अगर आप भी कैंसिल, रिशिड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके यह चेक कर सकते हैं।

Read More: यहां हो रही बंपर भर्ती, 735 पदों पर निकली वैकेंसी, जाने कैसे करें आवेदनयहां हो रही बंपर भर्ती, 735 पदों पर निकली वैकेंसी, जाने कैसे करें आवेदन

कैसे देखे रिशेड्यूल या कैंसिल ट्रेने –

1. रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें।
2. Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें
3. रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें।
4. इस लिस्ट को देखने के ही बाद ट्रेन से ट्रेवल के लिए निकलें।

 

Read More:बकरीद, श्रावण मास और कांवड़ यात्रा को लेकर CM की चेतावनी, कहा – ‘कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे….’

 
Flowers