RBI Fake News Reserve Bank of India is giving these offers to people

अगर आपके पास भी आ रहे हैं RBI से Personal Email, तो हो जाइए अलर्ट, नहीं तो…

RBI Fake News : बढ़ते डिजिटाइज़ेशन के साथ साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी  भी तेजी से अपडेट हो रहे हैं।

Edited By: , May 24, 2022 / 03:55 PM IST

RBI Fake News : बढ़ते डिजिटाइज़ेशन के साथ साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी  भी तेजी से अपडेट हो रहे हैं। नई-नई न तकनीक से अपराध को अंजाम दे रहे हैं।  ऐसे कई ऑफर्स सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। वायरल मैसेजेस में दावा किया  जा रहा है कि ये मेल RBI की ओर से जनहित में जारी है।

वायरल हो रहे ऑफर्स के अनुसार, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लोगों को 4 करोड़ 62 लाख रुपए दे रहा है। अगर आपको इस राशि को पाना है, तो पहले आपको 12,500 रुपए ट्रांज़ेक्शन फीस जमा करनी पड़ेगी। राशि जमा करने के बाद RBI ग्राहकों के खाते में सीधा पैसे ट्रांसफर कर देगा।

Read More: भारी बारिश से ढही दीवार, मलबे में दबने से दो बच्‍चों समेत तीन की मौत 

बता दें कि इस वायरल मैसेज के बाद पीआईबी फैक्ट चेक ने इस मामले की तफ्तीश कर Koo पर पोस्ट करके यह जानकारी दी है कि यह एक फर्जी खबर है। पीआईबी (PIB) ने यह भी बताया कि RBI ने इस तरह का कोई भी फैसला नहीं लिया है। इसके साथ-साथ यह भी जानकारी दी है कि RBI इस तरह की जानकारी भेजने के लिए कोई भी पर्सोनल इमेल (Personal Email) नहीं भेजता है।

Koo App

An e-mail allegedly sent by RBI is requesting for recipient’s personal details to offer Rs. 4 crores 75 lakhs #PIBFactCheck ▶️ This e-mail is #Fake. ▶️ RBI does not send emails asking for personal information 🔗https://t.co/rM1FjUuzzC

PIB Fact Check (@PIBFactCheck) 23 May 2022

…तो क्या करें

RBI Fake News :  अगर आपको भी RBI के फेक ईमेल आ रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि RBI कभी-भी इस तरह की जानकारी देने के लिए यूज़र्स को ईमेल नहीं भेजता है। यह साइबर अपराध करने वालों की साजिश होती है, जो RBI के फेक ईमेल से इस तरह की जानकारी आप तक भेजते हैं, जिससे वो आपका बैंक अकाउंट नंबर ले सके। इसके साथ ही PIB Fact Check ने यह भी जानकारी दी कि किसी तरह के ऑफर के झाँसे में आने से पहले आप आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट www.rbi.org.in जाकर इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

 

Read More: छत्तीसगढ़ के इस कॉलेज के प्रोफेसर की कमरे में मिली तीन दिन पुरानी लाश, आ रही थी अजीब-सी बदबू

 

#HarGharTiranga