अब 'आधार' के जरिए भी मिलेगा 'पैन कार्ड, वित्तमंत्री ने बजट भाषण में की घोषणा | Now 'Aadhar' will also get 'PAN Card', Finance Minister announces in budget speech

अब ‘आधार’ के जरिए भी मिलेगा ‘पैन कार्ड, वित्तमंत्री ने बजट भाषण में की घोषणा

अब 'आधार' के जरिए भी मिलेगा 'पैन कार्ड, वित्तमंत्री ने बजट भाषण में की घोषणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : February 1, 2020/10:25 am IST

नईदिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में घोषणा की ​है कि अब आधार के जरिए पैन कार्ड बनवाया जा सकेगा। उन्होंने कहा है कि अब देशवासी आधार कार्ड के नंबर से पैन कार्ड बना सकेंगे। पैन कार्ड की आवंटन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि आधार कार्ड के जरिए पैन कार्ड के ऑनलाइन आवंटन की व्यवस्था शुरू होने जा रही है।

ये भी पढ़ें:बजट 2020: 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, सैलरी में होगा हजारों रूपए का इजाफा, जानें

इसके लिए किसी तरह के फॉर्म को भी भरने के जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा का फायदा वे ही उठा सकेंगे जिनके पास आधारकार्ड है। इस दौरान वित्तमंत्री ने यह भी एलान किया कि करदाताओं के ‘आधार’ के तहत पुष्टि करने की योजना अमल में लाई जा रही है, रिफंड इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: 10 हजार लोगों ने सरकार से मांगी इच्छा मृत्यु, सभी क…

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने 1 सितंबर 2019 के बाद से इनकम टैक्स के लिए पैन नंबर की जगह आधार नंबर का इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। इस फैसले से करोड़ों टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत मिली थी। इसके अलावा सरकार देशभर में डेटा सेंटर पार्क के लिए नीति लाएगी। सीतारमण ने इसकी घोषणा की है।

ये भी पढ़ें: Budget 2020 पर सांसद संतोष पांडेय की प्रतिक्रिया, क…

उन्होंने कहा कि सरकार ने 2020-21 में भारतनेट के लिए 6,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि इस साल भारतनेट के जरिये एक लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ा जाएगा। सीतारमण ने कहा कि ग्राम पंचायत के स्तर पर सभी सार्वजनिक संस्थान जैसे कि पुलिस स्टेशन और डाकघर डिजिटल होंगे।

ये भी पढ़ें: Budget 2020: नए टैक्स स्लैब में मोदी सरकार ने दी बड…

 
Flowers