दो लाख आंगनवाड़ी का उन्नयन किया जाएगा: वित्त मंत्री

BUDGET 2022: 2 लाख आंगनबाड़ी का किया जाएगा उन्नयन.. जानिए बजट की बड़ी बातें

दो लाख आंगनवाड़ी का उन्नयन किया जाएगा: वित्त मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : February 1, 2022/3:18 pm IST

नई दिल्ली, एक फरवरी (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सक्षम आंगनवाड़ी योजना के तहत दो लाख आंगनबाड़ी का उन्नयन किया जाएगा।

पढ़ेें- BUDGET 2022: पीएम आवास योजना 2022-23 में 80 लाख सस्ते घर बनेंगे, 48,000 करोड़ रुपए आवंटित

इसका मकसद शुरुआती बाल विकास के लिए नई पीढ़ी की आंगनवाड़ी को बेहतर बुनियादी ढांचा और श्रव्य-दृश्य (ऑडियो-विजुअल) सहायता मुहैया कराना है।

पढ़ें- OBC वर्ग के लोगों के लिए 10% जमीनें होंगी आरक्षित, भूपेश कैबिनेट में और भी लिए गए हैं अहम फैसले.. देखिए

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि सरकार ने ‘अमृत काल’के दौरान भारत के उज्ज्वल भविष्य और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के अग्रदूत के रूप में ‘नारी शक्ति’ के महत्व को पहचाना है।

पढ़ें- इस विभाग के कर्मचारियों को 1 जनवरी 2022 की पदोन्नति में 3 वर्ष की छूट, निगम निवेश क्षेत्र की संपत्तियों की गाइडलाइन दरों में 40% तक छूट.. भूपेश कैबिनेट के फैेसले 

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने महिला और बाल विकास मंत्रालय की योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है। इसके अनुरूप ही हाल में महिलाओं और बच्चों को एकीकृत लाभ प्रदान करने के लिए मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 शुरू किए गए।

पढ़ें- BUDGET 2022 : आम बजट को विपक्ष ने बताया मध्यम वर्ग के साथ विश्वासघात, युवाओं की जीविका पर प्रहार

उन्होंने कहा कि सक्षम आंगनवाड़ी नई पीढ़ी की आंगनवाड़ी हैं, जिनके पास स्वच्छ ऊर्जा से संचालित बेहतर बुनियादी ढांचा और ऑडियो-विजुअल सुविधाएं हैं, जो प्रारंभिक बाल विकास के लिए बेहतर परिवेश प्रदान करती हैं।

 

 
Flowers