Big announcement, 80% reduction in fees for all these educational

बड़ा ऐलान, इन सभी शैक्षणिक संस्थानों कें लिए शुल्क में 80% कटौती की घोषणा

पेटेंट आवेदन करने वाले संभी शैक्षणिक संस्थानों कें लिए शुल्क में 80% कटौती की घोषणा Big announcement, 80% reduction in fees for all these educational institutions announced

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : August 18, 2021/12:07 am IST

80% reduction in fees नई दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने पेटेंट के लिए आवेदन करने वाले सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के लिए शुल्क में 80 प्रतिशत कटौती की घोषणा की है। चाहे ये संस्थान देश में हों या विदेश में, उन्हें इस छूट का लाभ मिलेगा।

पढ़ें- ब्लैक फंगस के डर से दंपति ने कर ली खुदकुशी, कमिश्नर को मैसेज कर दी जानकारी

गोयल ने मंगलवार को कहा कि पूर्व में 80 प्रतिशत शुल्क कटौती उन सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को मिलती थी, जो सरकार के स्वामित्व में है। गोयल ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह काफी अनुचित है। ऐसे में नवोन्मेषण सिर्फ सरकारी संस्थानों से ही आता।’’

पढ़ें- राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र पंडो जनजाति के एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत, मृतकों में पिता और 2 बेटे शामिल

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के बौद्धिक संपदा पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा, ‘‘अब 80 प्रतिशत की शुल्क कटौती सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को मिलेगी।

पढ़ें- 5.2 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बंपर बोनस, इस त्यौहार पर राज्य सरकार देगी तोहफा

उन्होंने कहा कि सभी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों, विश्वविद्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों को 80 प्रतिशत शुल्क कटौती का लाभ मिलेगा। इसका मतलब है कि किसी संस्थान के लिए प्रकाशन या नवीकरण का शुल्क 4,24,500 रुपये से घटकर 85,000 रुपये रह जाएगा।

 

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)