8th Pay Commission latest Updates Know how much salary will increase 

8th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 18000 से 26 हजार तक बढ़ेगी सैलरी! यहां देखें 8वें वेतन आयोग पर न्यू अपडेट्स

8th Pay Commission latest Updates: हर कर्मचारी चाहता है कि उसका ग्रोथ हो। उसकी सैलरी बढे़। चाहे वो राज्य सरकार का कर्मचारी हो...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : November 16, 2022/7:04 pm IST

8th Pay Commission latest Updates: हर कर्मचारी चाहता है कि उसका ग्रोथ हो। उसकी सैलरी बढे़। चाहे वो राज्य सरकार का कर्मचारी हो या केंद्रीय कर्मचारी सभी वेतन वृदि्ध चाहते हैं। ऐसे में ये खबर सरकारी कर्मचारियों की खुशी दोगुनी कर देगी।  दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें देशभर में लागू हैं और कर्मचारियों को इसका लाभ भी मिल रहा है। लेकिन कर्मचारियों की शिकायत है कि उनके लिए जितनी सिफारिशें की गई थी, उन्हें उससे कम सैलरी मिल रही है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी 8वें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं।

केंद्रीय कर्मचारी संगठनों का कहना है कि फिलहाल न्यूनतम वेतन की सीमा 18 हजार रुपये रखी गई है। इसमें वेतन वृद्धि में फिटमेंट फैक्टर  को काफी प्रमुखता दी गई है। फिलहाल यह फैक्टर 2.57 गुना है, हालांकि 7वें वेतन आयोग में इसे 3.68 गुना तक रखने की सिफारिश की गई है। अगर इस पर सरकार से सहमति होती है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये तक हो जाएगा।

read more: Bhanupratappur : नक्सलियों ने की ग्रामीण की हत्या। SP Shalabh Kumar Sinha ने की पुष्टि

कर्मचारी यूनियनों की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, वे इस संबंध में एक ज्ञापन तैयार कर रही हैं, जिसे जल्द ही सरकार को सौंपा जाएगा। इस ज्ञापन में कर्मचारियों की तरफ से सिफारिशों के अनुरूप सैलरी बढ़ाने या 8वां वेतन आयोग लाने की मांग की जाएगी। हालांकि दूसरी तरफ सरकार ने सदन में 8वें वेतन योग को लागू करने के विषय पर किसी भी विचार से साफ मना किया है। लेकिन इसके बावजूद कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार इस पर चर्चा कर सकती है।

4th Pay Commission कितनी बढ़ी सैलरी

वेतन वृद्धि: 27.6%
न्यूनतम वेतनमान: 750 रुपये

5th Pay Commission कितनी बढ़ी सैलरी

वेतन वृद्धि: 31%
न्यूनतम वेतनमान: 2,550 रुपये

6th Pay Commission कितनी बढ़ी सैलरी

फिटमेंट फैक्टर: 1.86 गुना
वेतन वृद्धि: 54%
न्यूनतम वेतनमान: 7,000 रुपये

read more: Gwalior Truck Fire News : केमिकल से भरे टैंकर में लगी आग। आग की लपटों में टैंकर जलकर हुआ खाक

7th Pay Commission कितनी बढ़ेगी सैलरी?

फिटमेंट फैक्टर: 2.57 गुना
वेतन वृद्धि: 14।29%
न्यूनतम वेतनमान: 18,000 रुपये

8th Pay Commission कितनी बढ़ेगी सैलरी?

फिटमेंट फैक्टर: 3. 68 गुना संभव
वेतन वृद्धि: 44.44%
न्यूनतम वेतनमान: 26000 रुपये संभव