एयर इंडिया ने प्रशिक्षण, मानक प्रक्रियाओं में सुधार कियाः सीईओ

एयर इंडिया ने प्रशिक्षण, मानक प्रक्रियाओं में सुधार कियाः सीईओ

एयर इंडिया ने प्रशिक्षण, मानक प्रक्रियाओं में सुधार कियाः सीईओ
Modified Date: July 25, 2025 / 08:39 pm IST
Published Date: July 25, 2025 8:39 pm IST

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (भाषा) एयर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कैंपबेल विल्सन ने शुक्रवार को कहा कि एयरलाइन ने प्रशिक्षण एवं मानकों में सुधार करने के साथ ही सुरक्षा व अन्य मामलों की रिपोर्टिंग बेहतर करने पर ध्यान केंद्रित किया हुआ है।

विल्सन का यह बयान 12 जून को हुई भीषण विमान दुर्घटना की पृष्ठभूमि में आया है। इस हादसे में एयर इंडिया का बोइंग विमान अहमदाबाद में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 260 लोगों की मौत हो गई थी।

विल्सन ने दुर्घटना के बाद गहन पड़ताल के दौर को स्वाभाविक बताते हुए कहा कि सभी टिप्पणियों को रचनात्मक रूप से लेना चाहिए।

 ⁠

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने दुर्घटना के बाद कड़ी जांच का सामना किया है। इस दौरान उसने उड़ानों में अस्थायी कटौती और बोइंग 787 एवं 737 विमानों के बेड़े का निरीक्षण पूरा करने जैसे उपाय किए हैं।

विल्सन ने कर्मचारियों को दिए एक संदेश में कहा कि एयर इंडिया ने हाल के वर्षों में प्रशिक्षण में सुधार, मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) लागू करने, मानकों को मजबूत करने और अनुपालन एवं निरंतरता लाने के लिए प्रक्रियाओं को स्थापित करने पर काम किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने रिपोर्टिंग को आसान, प्रोत्साहित और संरक्षित बनाकर उसमें सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

विल्सन ने डिजिटल प्रणालियों को अपनाने में महत्वपूर्ण निवेश का भी जिक्र किया है जिससे अधिक पूर्ण, सटीक और सुलभ आंकड़े उपलब्ध हो सके। उन्होंने स्वीकार किया कि कभी-कभी जांच से सुधार के वास्तविक क्षेत्र सामने आते हैं।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण


लेखक के बारे में