Airtel Announce Launching 5G Services in India

अब मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट, ये कंपनी जल्द लॉन्च करेगी 5G सर्विस, इस ​दिन से शुरू होगी सेवा

अब मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट, ये कंपनी जल्द लॉन्च करेगी 5G सर्विस! Airtel Announce Launching 5G Services in India

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : March 25, 2022/5:13 pm IST

नई दिल्ली: Launching 5G Services in India देश के मोबाइल यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल देश में जल्द ही 5G सर्विस जल्द ही शुरू होने वाली है। टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने 5G सर्विस लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने कहा है कि वह देश में अपने हाई-स्पीड 5G नेटवर्क को लॉन्च करने के लिये पूरी तरह तैयार है। साथ ही कंपनी ने कंपनी ने अपनी लो लैटेंसी क्षमताओं का प्रदर्शन किया है।

Read More: युद्ध पर भारी प्यार! यूक्रेन की लड़की करेगी भारतीय लड़के से शादी, लॉकडाउन में हुआ प्यार युद्ध में चढ़ा परवान

Launching 5G Services in India हरियाणा के मानेसर में एयरटेल के नेटवर्क एक्सपीरियंस सेंटर में कुछ आईओटी समाधान जैसे क्लाउड गेमिंग, पहनने वाले डिवाइस जिनके जरिये कहीं से भी काम को एक्सेस कर सकते हैं, और गोदामों में भंडार प्रबंधन के लिये ड्रोन भी प्रदर्शित किये गए।

Read More: खुद की छत का सपना होगा साकार, इन परिवारों को घर बनाने के लिए जमीन देगी सरकार, जानिए क्या है बिहार सरकार की प्लानिंग

Airtel ने इमर्सिव वीडियो अनुभवों और भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का देश का पहला 5जी संचालित होलोग्राम का भी प्रदर्शन किया। कहा जाता है कि 1983 के विश्व कप के दौरान जब जिम्बावे के खिलाफ कपिल देव ने नाबाद 175 रन जड़े थे तो टीवी तकनीशियनों की हड़ताल के कारण उस मैच का कोई वीडियो फुटेज उपलब्ध नहीं है।

Read More: 10.60 रुपए महंगा होगा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में होगी 22.30 रुपए की बढ़ोतरी! तैयार रहें जेब ढीली करने

कंपनी ने बताया कि 1 जीबीपीएस (एक जीबी प्रति सेकंड) से अधिक की गति और 20 एमएस से कम की लैटेंसी के साथ, 50 से अधिक यूजर्स ने 5जी स्मार्टफोन पर उस मैच के दोबारा बनाये गये 4के पिक्सल के वीडियो का आनंद लिया। इस दौरान यूजर्स कई कैमरा एंगल से उस मैच को 360-डिग्री इन- स्टेडियम व्यू के साथ रीयल-टाइम एक्सेस कर सकते थे। ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि अगले दो माह में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की जायेगी और इस साल के अंत तक 5जी सेवा की औपचारिक शुरूआत हो जाएगी।

Read More: मारियुपोल के थिएटर पर हुए हवाई हमले में 300 लोग मारे गए, रूस के हमलों से बचने लोगों ने लिया था शरण

Airtel के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सेखों ने कहा, आज की प्रदर्शनी में हमने 5जी नेटवर्क की अनंत संभावनाओं और डिजिटल दुनिया में अत्यधिक व्यक्तिगत इमर्सिव अनुभवों को सतही तौर पर ही छुआ है। हम 5जी आधारित होलोग्राम के जरिये वर्चुअल अवतार को किसी भी स्थान पर ले जा सकेंगे, जो बैठकों, सम्मेलनों, लाइव न्यूज आदि के लिये परिवर्तनकारी साबित होगा। उन्होंने कहा, एयरटेल इस उभरती डिजिटल दुनिया में 5जी के लिये पूरी तरह से तैयार है और भारत में इसके इनोवेटिव इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर काम कर रहा है।

Read More: Chhattisgarh Recruitment : स्वास्थ्य विभाग में 277 पदों पर होगी भर्ती, डॉक्टर्स से लेकर वार्ड बॉय के पद स्वीकृत