Bihar Government decided to give land to build a house

खुद की छत का सपना होगा साकार, इन परिवारों को घर बनाने के लिए जमीन देगी सरकार, जानिए क्या है बिहार सरकार की प्लानिंग

खुद की छत का सपना होगा साकार, इन परिवारों को घर बनाने के लिए जमीन देगी सरकारः Bihar government decided to give land to build a house

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 25, 2022/4:58 pm IST

पटनाः Government decided to give land बिहार सरकार ने उन गरीब परिवारों को जमीन देने का ऐलान किया है, जिनके पास घर नहीं है। जहां गृह निर्माण के लिए जमीन नहीं होगी, उस स्थिति में सरकार जमीन खरीदने के लिए लाभुकों को पैसे देगी। बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि राज्य के सभी आवास विहीन परिवारों के लिए सरकार हर हाल में घर बनाएगी। आवास देने में अनुसचित जाति, जनजाति और अति पिछड़ा वर्ग के लाभुकों को प्राथमिकता दी जाती है।

Read more :  10.60 रुपए महंगा होगा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में होगी 22.30 रुपए की बढ़ोतरी! तैयार रहें जेब ढीली करने

Government decided to give land मंत्री गुरुवार को विधान परिषद में रामचन्द्र पूर्वे के अल्पसूचित प्रश्न का जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना ग्रामीण की प्रतीक्षा सूची के सभी लाभुकों को आवास के लिए जमीन देने को राज्य में सीएम वास स्थल क्रय सहायता योजना चल रही है। इस योजना में जहां सरकारी जमीन नहीं है वहां के लाभुकों को जमीन खरीदने को पैसा दिये जाते हैं। उन्होने कहा कि इसके तहत कुल 3045 लाभुकों का निबंधन किया गया है। इनमें 1890 लाभुकों को साठ-साठ हजार रुपये सहायाता राशि दी गई है।

Read more :  बच्चे का अपहरण कर भाग रहा था बदमाश.. ग्रामीणों ने पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट

मंत्री ने कहा कि इसके तहत अब तक कुल 3045 लाभुकों का निबंधन किया गया है। इनमें से 1890 लाभुकों को साठ-साठ हजार रुपये सहायाता राशि दी गई है। वहीं, अन्य को लाभ देने के लिए प्रकिया जारी है। वहीं, राज्य में तीन हजार बची पंचायतों में पंचायत सरकार भवन भी बनेंगे। इस संबंध पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने विधान परिषद में कहा कि राज्य की सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनेगा। इसके लिए कलस्टर की व्यवस्था खत्म हो गई।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>