उद्योग जगत को बैंक कर्ज की वृद्धि दर नवंबर में घटकर 6.1 प्रतिशत रही: आरबीआई |

उद्योग जगत को बैंक कर्ज की वृद्धि दर नवंबर में घटकर 6.1 प्रतिशत रही: आरबीआई

उद्योग जगत को बैंक कर्ज की वृद्धि दर नवंबर में घटकर 6.1 प्रतिशत रही: आरबीआई

:   Modified Date:  December 29, 2023 / 08:09 PM IST, Published Date : December 29, 2023/8:09 pm IST

मुंबई, 29 दिसंबर (भाषा) उद्योग जगत को बैंकों से दिए जाने वाले कर्ज की वृद्धि दर नवंबर में घटकर 6.1 प्रतिशत रह गई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी।

पिछले साल इसी महीने में बैंकों द्वारा उद्योगों को दिए गए कर्ज में 13 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई थी।

नवंबर, 2023 में प्रमुख उद्योगों में, बुनियादी धातु और धातु उत्पादों, खाद्य प्रसंस्करण और वस्त्रों के लिए कर्ज में वृद्धि सालाना आधार पर तेज रही जबकि इंजीनियरिंग, रसायन एवं रासायनिक उत्पादों और बुनियादी ढांचे के लिए दर धीमी रही।

दूसरी ओर, कृषि एवं संबंधित गतिविधियों के लिए कर्ज वृद्धि नवंबर में बढ़कर 18.2 प्रतिशत हो गई, जो एक साल पहले 14 प्रतिशत थी।

‘बैंक कर्ज का खंडवार आवंटन – नवंबर 2023’ के आंकड़ों के अनुसार, आवास ऋण वृद्धि में नरमी के कारण नवंबर में व्यक्तिगत ऋण वृद्धि सालाना आधार पर घटकर 18.6 प्रतिशत रह गई, जो पिछले साल नवंबर में 19.9 प्रतिशत थी।

सेवा क्षेत्र को ऋण नवंबर में 21.9 प्रतिशत बढ़ा, जबकि एक साल पहले यह 21.3 प्रतिशत था। नवंबर के दौरान गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की ऋण वृद्धि में कमी आई।

आरबीआई ने कहा कि यह आंकड़ा 41 अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों से एकत्र किया गया है, जो सभी बैंकों के कुल गैर-खाद्य कर्ज का लगभग 95 प्रतिशत है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि गैर-खाद्य बैंक ऋण में नवंबर के दौरान 16.3 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई, जबकि एक साल पहले यह 17.6 प्रतिशत थी।

भाषा अनुराग प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)