Best Business Idea : Earn Bumper money by Business of Seap

कम लागत में लाखों की कमाई, चारों ओर से बरसेगा धन, बस करना होगा ये काम

कम लागत में लाखों की कमाई, चारों ओर से बरसेगा धन, Best Business Idea : Earn Bumper money by Business of Seap

Edited By :   Modified Date:  May 1, 2023 / 06:58 PM IST, Published Date : May 1, 2023/6:58 pm IST

Earn Bumper money by Business of Seap  कोरोना काल में नौकरी जाने के बाद अब लोग बिजनेस करने की सोच रहे हैं। कई ऐसे युवा हैं, जो अब उद्यम शुरू कर चुके हैं और सफल व्यवसायी के रुप में अपनी पहचान बना चुके है। यदि आप भी बिजनेस करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। हम हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं।

Read More : DPS स्कूल को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जानें किसने और क्यों किया था स्कूल को धमकी भरा ईमेल

Earn Bumper money by Business of Seap  दरअसल, हम यहां मोती की खेती के बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं। बता दें कि इस बिजनेस के लिए सरकार 50 फीसदी तक सब्सिडी भी देती है। इस बिजनेस में आप बहुत कम लागत से भी हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। वर्तमान में मोती की खेती का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। आइए जानते हैं आप इसकी खेती कैसे शुरू कर सकते हैं।

Read More : भांग की खेती पर राज्य सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, जानें किसानों को कैसा मिलेगा फायदा… 

कैसे करें मोती की खेती करने की शुरुआत?

आपको बता दें कि मोती की खेती के लिए आपको एक तालाब की जरूरत होगी। वहीं इस बिजनेस के लिए आपको पहले ट्रेनिंग की भी जरूरत होती है। आप चाहें तो खुद के खर्च पर तालाब खुदवा सकते हैं या फिर सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी की मदद भी ले सकते हैं। सरकार इसके लिए 50 फीसदी सब्सिडी मुहैया कराती है। सीप भारत के कई राज्यों में मिलते हैं। लेकिन दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा में अच्छी क्वालिटी की सीप मिलती है। वहीं अगर आप इस बिजनेस के लिए ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो आप मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं। आपको बता दें मध्य प्रदेश के होसंगाबाद और मुंबई में मोती की खेती करने की ट्रेनिंग दी जाती है।

Read More : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, एक साथ 10 थाना प्रभारियों समेत कई पुलिसकर्मियों का तबादला, जानें अब कौन होगा आपका टीआई 

क्या है पूरा प्रोसेस, यहां जानें

मोती की खेती के लिए सबसे पहले सीपों को एक जाल में बांधकर 10-15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता है, ताकि वो अपने मुताबिक अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें। इसके बाद उन्हें बाहर निकालकर उनकी सर्जरी की जाती है। सर्जरी यानी सीप के अंदर एक पार्टिकल या सांचा डाला जाता है। इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो आगे चलकर मोती बनता है।