RBI Savings Account Update: सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने वालों की हुई मौज, RBI ने कर दिया ये बड़ा ऐलान | RBI Savings Account Update

RBI Savings Account Update: सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने वालों की हुई मौज, RBI ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

RBI Savings Account Update: बैंकों में खाता खुलवाने के लिए सेविंग, करंट और सैलरी अकाउंट जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 27, 2024 / 05:52 PM IST, Published Date : March 27, 2024/5:52 pm IST

RBI Savings Account Update: नई दिल्ली। आज के जमाने में हर शख्स के पास बैंक खाता होना जरूरी है, क्योंकि सैलरी से लेकर मजदूरी और अन्य सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे अकाउंट्स में आता है। बैंकों में खाता खुलवाने के लिए सेविंग, करंट और सैलरी अकाउंट जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं। हालांकि, देश में ज्यादातर लोगों के पास बचत खाता होता है।  अगर आपने भी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किया है तो आपके लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नॉन-रिफंडेबल फिक्स्ड डिपॉजिट की न्यूतम राशि में बढ़ोत्तरी कर दी है।

Read more: Rajnandgaon Lok Sabha Chunav 2024 : कौन लहराएगा राजनांदगांव में जीत का परचम? चुनावी माहौल के बीच खैरागढ़ के वोटर्स की राय, जानें कौन किस पर पड़ रहा भारी? 

इतने रुपए तक की करा सकते हैं एफडी

आरबीआई ने न्यूनतम राशि को 15 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए कर दिया है। इसका मतलब यह है। कि अब आप सभी सावधि जमा (FD) की परिपक्वता से पहले 1 करोड़ रुपए तक की निकासी कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि बैंक दो तरह की एफडी ऑफर करते हैं। एक कॉलेबल और दूसरा, नॉन-कॉलेबल। कॉल करने योग्य जमा जल्दी निकासी की अनुमति देते हैं, जबकि गैर-कॉल योग्य जमा नहीं करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जारी एक अधिसूचना में कहा कि गैर-कॉल योग्य एफडी की पेशकश के लिए न्यूनतम राशि 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए या 1 करोड़ रुपए की जा सकती है। और सभी घरेलू सावधि जमा स्वीकार किए जा सकते हैं। ग्राहक पहले इससे कम रकम ही निकाल सकेंगे।

Read more: RBI Repo Rate Update: EMI चुकाने वालों के लिए बड़ी खबर, अप्रैल और जून माह में हो सकता है बड़ा ऐलान…

नए नियमों पर भी लागू होंगे दिए गए ये निर्देश

RBI Savings Account Update: फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्देश अनिवासी (बाह्य) रुपया (एनआरई) जमा/साधारण अनिवासी (एनआरओ) जमा के लिए नए नियमों पर भी लागू होगा। बैंक समय से पहले निकासी के विकल्प के बिना एफडी प्रदान करने के लिए स्वतंत्र होंगे। बशर्ते कि ग्राहकों (एकल या संयुक्त) से 15 लाख रुपए और उससे कम की राशि में स्वीकार की गई सभी सावधि जमाओं में शीघ्र निकासी की सुविधा होगी। अब नियम में संशोधन किया गया है। एनआरई/एनआरओ खाताधारकों के लिए 1 करोड़ रुपए तक की एफडी (सावधि जमा) जमा पर शीघ्र निकासी के विकल्प भी उपलब्ध होंगे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers