bumper earnings from farming, start mushroom cultivation

नौकरी की टेंशन खत्म! शुरू करें यह बिजनेस, होगी 5 लाख तक की कमाई, सरकार भी करेगी आपकी मदद

नौकरी की टेंशन खत्म! शुरू करें यह बिजनेस, होगी 5 लाख तक की कमाईः bumper earnings from farming, start mushroom cultivation

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : February 10, 2022/9:59 pm IST

नई दिल्लीः bumper earnings from farming आज के दौर में बहुत से ऐसे युवा है जो नौकरी की तलाश छोड़कर बिजनेस करने की सोच रहे हैं। यदि आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक खास बिजनेस प्लान के बारे में बताने वाले है, जिससे आप महीने में अच्छी कमाई कर सकते हैं। ये बिजनेस मशरूम की खेती का है। मशरूम का बिजनेस करके आप सालाना 5 लाख रुपए कमा सकते हैं।

Read more : इन इलाकों में फिर हो सकती है बारिश, बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट 

bumper earnings from farming मशरूम की खेती का बिजनेस बहुत कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। यह आपको कम निवेश में ज्यादा से ज्यादा फायदा दिला सकता है। आजकल मशरूम काफी डिमांड में रहता है। होटल से लेकर घरों तक हर जगह इसकी डिमांड रहती है। ऐसे में इसकी खेती बहुत फायदेमंद रहती है। इस बिजनेस की खास बात ये हैं कि यह बिजनेस बहुत कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 50 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी। इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार 40 प्रतिशत तक सब्सिडी की सुविधा भी देती है।

Read more : इन राज्यों में फिर खुले स्कूल-कॉलेज, जानिए आपके प्रदेश में कब खुलेंगे शैक्षणिक संस्थानें

मशरूम की खेती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको आप एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि अनुसंधान केंद्र से इसकी खेती के लिए प्रशिक्षण लें सकते हैं। आप प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आराम से पैदा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अंधेरे हवादार कमरों की जरूरत पड़ेगी। आपको बता दें कि मशरूम का बिजनेस करने पर आपको सालाना 5 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है। अगर आप 10 वर्ग फुट में मशरूम उठाते हैं तो यह आपको बड़ा लाभ मिल सकता है।