Reopen Schools and Colleges in these States of India

इन राज्यों में फिर खुले स्कूल-कॉलेज, जानिए आपके प्रदेश में कब खुलेंगे शैक्षणिक संस्थानें

इन राज्यों में फिर खुले स्कूल-कॉलेज, जानिए आपके प्रदेश में कब खुलेंगे शैक्षणिक संस्थानें!Reopen Schools and Colleges in these States of India

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : February 10, 2022/9:31 pm IST

नई दिल्ली: Reopen Schools and Colleges कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था। वहीं, सरकार ने कई सेवाओं पर भी पाबंदी लगा दी थी। लेकिन हालात सुधरने के साथ ही सरकार ने पाबंदी में ढील देनी शुरू कर दी है।

Read More: चहल की इस हरकत पर कप्तान रोहित शर्मा को आया गुस्सा, बीच मैदान में लगाई फटकार, बोले- चल भाग उधर

Reopen Schools and Colleges संक्रमण दर में कमी आने के बाद देश के कई राज्यों में एक बार फिर स्कूल-कॉलेजों को खोल दिया गया है। वहीं, कुछ राज्यों में आगामी कुछ दिनों में शैक्षणिक संस्थानों को खोला जा सकता है। बता दें कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, राजस्थान जैसे कई राज्यों ने पहले ही 01 फरवरी से स्कूल और कॉलेज फिर से खोल दिए हैं।

Read More: अगर आपके पास भी है 5, 10, 20 रुपए का ये खास नोट, तो रातों-रात बन सकते हैं लखपति, जानिए कैसे 

दिल्ली
दिल्ली सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 07 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, छात्रों को सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। कोरोना के दोनों टीके ले चुके छात्रों को ही ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जा रही है।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने 7 फरवरी से डिग्री कॉलेजों के साथ कक्षा 9वीं से 12 वीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इस दौरान छात्रों को कोविड -19 प्रोटोकॉल जैसे फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और ऑफलाइन कक्षाओं के दौरान नियमित स्वच्छता का पालन करना होगा।

हरियाणा
हरियाणा में कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों के लिए स्कूल 10 फरवरी से फिर से खुलेंगे। हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। इसके अलावा, राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय, कॉलेज, स्कूल (कक्षा 10 से 12 के लिए), पॉलिटेक्निक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय, प्रशिक्षण संस्थान पहले ही खोल दिए थे।

Read More: टेंशन ना लो.. बेटा ही होगा! तांत्रिक ने गर्भवती महिला के सिर पर ठोक दी कील, पति ने कहा था- बेटी हुई तो दे देगा तलाक

बिहार
रविवार को बिहार सरकार ने 8वीं तक के स्कूलों को 50 प्रतिशत के साथ फिर से खोलने का फैसला किया, जबकि कक्षा 9 और उससे ऊपर के स्कूलों को कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खोले जाएंगे।

उड़ीसा
ओडिशा सरकार की घोषणा के अनुसार, राज्य में स्कूल और कॉलेज 7 फरवरी से फिर से खुलेंगे, लेकिन केजी से कक्षा 7 तक के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं 14 फरवरी से शुरू होंगी।

केरल
कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों के लिए स्कूल, क्रेच और किंडरगार्टन 14 फरवरी को फिर से खुलेंगे। कक्षा 10, 11 और 12 के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 07 फरवरी को फिर से खुल गई हैं।

Read More: संविदा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, अब इतनी मिलेगी सैलरी, इस राज्य की सरकार ने प्रस्ताव लगाई मुहर

गुजरात
गुजरात सरकार ने कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों के लिए 07 फरवरी से राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

Read More: इन राज्यों में नहीं थम रहे कोरोना के मामले, 50 हजार से ज्यादा है एक्टिव मरीजों की संख्या, संक्रमण दर को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जताई चिंता