सेलो वर्ल्ड, ईएसएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, एएसके ऑटोमोटिव को आईपीओ की मंजूरी |

सेलो वर्ल्ड, ईएसएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, एएसके ऑटोमोटिव को आईपीओ की मंजूरी

सेलो वर्ल्ड, ईएसएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, एएसके ऑटोमोटिव को आईपीओ की मंजूरी

:   Modified Date:  October 17, 2023 / 09:00 PM IST, Published Date : October 17, 2023/9:00 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) बाजार नियामक सेबी ने सेलो वर्ल्ड, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक और एएसके ऑटोमोटिव को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की मंजूरी दे दी है।

इन कंपनियों ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष मंजूरी के लिए आवेदन जून से अगस्त के दौरान किया था। सेबी की वेबसाइट पर मंगलवार को डाली गई सूचना के मुताबिक, इन तीनों कंपनियों के आईपीओ संबंधी आवेदन को स्वीकार कर लिया गया है।

इसके साथ ही इन कंपनियों के लिए अपने-अपने आईपीओ लाने का रास्ता साफ हो गया है। इनके शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने की योजना है।

आईपीओ दस्तावेजों के मुताबिक, घरेलू इस्तेमाल के सामान बनाने वाली सेलो वर्ल्ड ने निर्गम के तहत प्रवर्तकों की तरफ से 1,750 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश लाने का प्रस्ताव रखा है। इसमें नए शेयर जारी किए जाने का कोई प्रावधान नहीं होगा।

वहीं ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 629 करोड़ रुपये का निर्गम लाने की मंजूरी मांगी थी। इसमें 486.74 करोड़ रुपये के नए शेयर होंगे जबकि 142.3 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जाएगी। इस लघु वित्त बैंक में 62.46 प्रतिशत हिस्सेदारी ईएसएएफ फाइनेंशियल होल्डिंग्स के पास है।

आईपीओ लाने की मंजूरी पाने वाली एएसके ऑटोमोटिव की प्रवर्तकों की तरफ से 2,95,71,390 शेयरों की बिक्री पेशकश लाने की योजना है। फिलहाल कंपनी में कुलदीप सिंह राठी के पास 41.33 प्रतिशत और विजय राठी के पास 32.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

सेलो वर्ल्ड और एएसके ऑटोमोटिव का निर्गम पूरी तरह बिक्री पेशकश होने की वजह से इससे मिलने वाली पूरी राशि विक्रेता शेयरधारकों के पास जाएगी और कंपनियों को कोई पैसा नहीं मिलेगा।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)