Central employee union to meet Cabinet secretary for payment of 18 Months Da Arrears

7th Pay Commission: कर्मचारियों को जल्द मिलेगी 2 लाख रुपए से अधिक की राशि! पेंशनर्स भी होंगे मालामाल, बकाया DA पर सरकार लेने जा रही फैसला

7th Pay Commission Latest Update: कर्मचारियों को जल्द बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। 18 महीने से बकाया डीए की राशि के भुगतान पर जल्द सरकार निर्णय ले सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : November 14, 2022/8:51 pm IST

7th Pay Commission Latest Update: मोदी सरकार अपने कर्मचारियों का पहले ही DA बढ़ाकर बड़ी खुशखबरी दे चुकी है। इसी बीच कर्मचारियों को एक और बड़ी खुशखबरी जल्द मिलने वाली है। दरअसल, केंद्र सरकार जल्द ही 18 महीने से अटके हुए महंगाई भत्ते के ऊपर कोई फैसला कर सकती है। इसके लिए कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ बातचीत का भी समय तय हो चुका है। बात ये सामने आई है कि जल्द ही कर्मचारी और पेंशनर्स यूनियन के प्रतिनिथि कैबिनेट सेक्रेटरी से मुलाकात कर बकाया राशि के भुगतान की मांग करेंगे।

DA Arrear आएगा तो मिलेगा मोटा पैसा

7th Pay Commission Latest Update: दरअसल, कर्मचारी इस 18 महीने के डीए एरियर को लेकर अपनी मांग पर डटे हुए हैं. अगर केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) के तहत DA Arrear का बकाया मिलता है कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम आएगी। नेशनल काउंसिल ऑफ JCM (स्टाफ साइड) के शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपये के बीच बनता है। वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

18 महीने के एरियर पर नहीं हुआ फैसला

7th Pay Commission Latest Update: गौरतलब है कि कोरोना काल के बाद केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2020 से महंगाई भत्ते को एकमुश्त 11 फीसदी बढ़ाया था। लेकिन, उस अवधि (18 महीने) के दौरान महंगाई भत्ते का एरियर अब तक कर्मचारियों को नहीं दिया गया। इस विषय पर पिछले साल वित्त मंत्रालय की तरफ कहा गया कि फ्रीज महंगाई भत्ते की एवज में एरियर का भुगतान नहीं होगा। लेकिन, दूसरी तरफ संगठनों की डिमांड के चलते सरकार पर लगातार प्रेशर बढ़ता जा रहा है। फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है।

क्या है पेंशनर्स का तर्क?

7th Pay Commission Latest Update: दरअसल, पेंशनर्स ने यह अपील की है कि ‘वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) को एक जनवरी, 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए DA/DR के एरियर को देना चाहिए। इस पर तत्काल कार्रवाई पर हम अत्यंत आभारी रहेंगे।’ पेंशनर्स का तर्क है कि डीए/डीआर जब रोका गया था तब खुदरा मुद्रास्फीति तेजी से बढ़ी थी और पेट्रोल-डीजल की कीमतें, खाद्य तेल और दलहन के दाम भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर थे। ऐसे में ये बकाया एरियर का पैसा सरकार को नहीं रोकना चाहिए।

पेंशनर्स को है इंतजार

7th Pay Commission Latest Update: आपको बता दें कि अगर ये बकाया एरियर कर्मचारियों को मिलता है तो एक मोटी रकम उनके खाते में आएगी। ऐसे में, पेंशनर्स का कहना है कि DA/DR का भुगतान पेंशनर्स की जीवनयापन के लिए होता है। 18 महीने के दौरान लागत और खर्च लगातार बढ़े लेकिन भत्तों में इजाफा नहीं हुआ। ऐसे में पेंशनभोगियों की एकमात्र आय पेंशन का हिस्सा महंगाई राहत को रोकना उनके हित में नहीं है। इसलिए पेंशनर्स का कहना है कि सरकार को इस पर एक बार फिर विचार करना चाहिए।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें