Central Government Employees DA will be hiked 50 percent and Salary will also be hiked

7th Pay Commission: कर्मचारियों की फिर हुई चांदी, महंगाई भत्ता बढ़कर होगा 50 फीसदी! इस दिन होगा सैलरी में भी इजाफा

7th Pay Commission: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर इजाफा किया जाएगा । यह अब बढ़कर 50% तक हो सकता है। साथ ही सैलरी भी बढ़ सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : November 7, 2022/9:40 pm IST

7th Pay Commission: मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कई बड़ा ऐलान करती रहती है। हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में भी बढ़ोतरी की थी। इसके बाद अब एक बार फिर कर्मचारियों सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार एक बार फिर अब कर्मचारियों का डीए जनवरी में बढ़ाने वाली है। बता दें कि सरकार अभी कर्मचारियों को 38 फीसदी के दर से डीए दे रही है।

हो सकता है सैलरी इंक्रीमेंट

7th Pay Commission: बढ़ती महंगाई के बीच में कर्मचारियों के भत्ते में अच्छा इजाफा होना तय है। कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) आने वाले वक्त में सैलरी इंक्रीमेंट लेकर आ सकता है।

42 फीसदी होगा जनवरी में महंगाई भत्ता

7th Pay Commission: जुलाई 2022 से कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है और माना जा रहा है कि जनवरी 2023 में भी 4 फीसदी का इजाफा होगा, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। इस बढ़ोतरी के बाद में महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा।

50 फीसदी पहुंचने पर शून्य होगा डीए

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते का नियम है कि सरकार ने साल 2016 में जब 7वां वेतन आयोग लागू किया तो उस वक्त महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था। नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ता जैसे ही 50 फीसदी तक पहुंचेगा, इसे शून्य कर दिया जाएगा और 50 फीसदी के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी यानि न्यूनतम सैलरी में जोड़ दिया जाएगा।

9000 रुपये बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: आपको बता दें अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50 फीसदी DA का 9000 रुपये मिलेगा। लेकिन, 50 फीसदी DA होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक