जुलाई में चीन का निर्यात, आयात बढ़ा, पर वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ी |

जुलाई में चीन का निर्यात, आयात बढ़ा, पर वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ी

जुलाई में चीन का निर्यात, आयात बढ़ा, पर वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : August 7, 2021/1:26 pm IST

बीजिंग, सात अगस्त (एपी) चीन का निर्यात और आयात जुलाई महीने में बढ़ा है, लेकिन इसकी वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ी है। इसकी वजह यह है कि वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट पर नियंत्रण के प्रयासों के बीच कारोबारी धारणा प्रभावित हुई है तथा उपभोक्ता खर्च में कमी आई है।

सीमा शुल्क विभाग के शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार चीन का निर्यात जुलाई में एक साल पहले के समान महीने की तुलना में 18.9 प्रतिशत बढ़कर 282.7 अरब डॉलर पर पहुंच गया। हालांकि, जून में चीन का निर्यात 32.2 प्रतिशत बढ़ा था।

इसी तरह जुलाई में चीन का आयात एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 28.7 प्रतिशत बढ़कर 227.1 अरब डॉलर रहा। जून में चीन का आयात 36.7 प्रतिशत बढ़ा था।

समीक्षाधीन अवधि में अमेरिका को चीन का निर्यात एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 13.4 प्रतिशत बढ़कर 49.6 अरब डॉलर पर पहुंच गया। हालांकि, जून में अमेरिका को चीन का निर्यात 17.8 प्रतिशत बढ़ा था। शुल्क को लेकर विवाद जारी रहने के बावजूद अमेरिका को चीन का निर्यात बढ़ रहा है। जुलाई में अमेरिका से चीन का आयात 25.6 प्रतिशत बढ़कर 14.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इससे पिछले महीने अमेरिका से आयात 37.6 प्रतिशत बढ़ा था।

एपी अजय अजय प्रणव

प्रणव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers