कोयला सचिव ने शुष्क-ईंधन का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया |

कोयला सचिव ने शुष्क-ईंधन का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया

कोयला सचिव ने शुष्क-ईंधन का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 15, 2022/9:33 pm IST

नयी दिल्ली, 15 जुलाई (भाषा) कोयला सचिव अनिल कुमार जैन ने देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुक्रवार को शुष्क ईंधन के उत्पादन एवं प्रेषण को टिकाऊ तरीके से बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया।

सचिव ने सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया की अनुषंगी नॉदर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि खनन के दौरान पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए नवीन तकनीकों को अपनाने की जरूरत है।

उन्होंने उपक्रम से व्यापार विविधीकरण रणनीतियां अपनाने के लिए भी कहा।

कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जैन ने कहा, ‘एनसीएल स्थायी कोयला खनन को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है, जो कोयला मिनीरत्न की हालिया पहल में परिलक्षित होता है।’

कोयला सचिव संयुक्त सचिव विस्मिता तेज के साथ कंपनी के समग्र प्रदर्शन का आकलन करने के लिए एनसीएल के दौरे पर थे। उनके साथ एनसीएल के सीएमडी भोला सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

इस दौरान जैन ने मध्य प्रदेश के निगाही क्षेत्र में 50 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला भी रखी। यह संयंत्र 129.35 हेक्टेयर में स्थापित किया जाएगा। इसकी कुल बिजली उत्पादन क्षमता 9.4 करोड़ यूनिट सालाना होगी और इससे कार्बन उत्सर्जन में सालाना 78020 टन की कमी आएगी।

संयंत्र से उत्पन्न बिजली का उपयोग एनसीएल द्वारा परिचालन और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

कंपनी शुद्ध शून्य कार्बन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आने वाले समय में अक्षय स्रोतों से 273 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता हासिल करने के लिए तैयार है।

एनसीएल सिंगरौली और सोनभद्र जिलों में स्थित अपनी 10 अत्यधिक मशीनीकृत ओपनकास्ट खदानों से सालाना 12.2 करोड़ टन से अधिक कोयले का उत्पादन करती है।

भाषा रिया प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)