वाणिज्य कर विभाग ने 13 कागजी फर्मों का खुलासा किया | Commerce Tax Department unveils 13 paper firms

वाणिज्य कर विभाग ने 13 कागजी फर्मों का खुलासा किया

वाणिज्य कर विभाग ने 13 कागजी फर्मों का खुलासा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : November 26, 2020/2:51 pm IST

जयपुर, 25 नवम्बर (भाषा) वाणिज्य कर विभाग ने राजस्थान में संदिग्ध फर्मों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ऐसी 13 फर्मों का खुलासा किया है जो केवल कागजों में चल रही थीं।

विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार एसजीएसटी मुख्य आयुक्त के निर्देश पर राज्य भर में अलग-अलग 26 स्थानों पर विभिन्न फर्मों के खिलाफ एक साथ सर्वे कार्रवाई की गई। इसके लिए जीएसटीएन की विभिन्न साईट पर उपलब्ध आंकड़ों का विश्लेषण करवाते हुए प्राथमिक तौर पर संदिग्ध फर्मो के विरुद्ध विशेष आयुक्त (प्रतिकरापवंचन) के नियन्त्रण में कार्रवाई की गयी।

इस कार्यवाई में 26 फर्मों में से 13 फर्म कागजी फर्म पाई गईं जिनका कुल कारोबार 324.11 करोड़ रुपये पाया गया। इन कागजी व इनसे प्राथमिक तौर पर जुड़ी अन्य फर्मो द्वारा 30 करोड़ रुपये बोगस आईटीसी का उपयोग किया जाना पाया गया। विभाग ने कागजी फर्मों के लेनदेन को तुरन्त ‘ब्लॉक’ कर दिया है व केन्द्रीय अधिकारिता वाली फर्मो के विरुद्ध कार्रवाई के लिए प्रधान आयुक्त सीजीएसटी को सूचित किया गया।

कार्रवाई में कागजी फर्मों से आईटीसी पाकर उसका गलत उपयोग करने वाली 13 फर्मों को प्रथम दृष्टया चिन्हित किया गया है जिसके संव्यवहार की विस्तृत जांच एसजीएसटी टीमें कर रही हैं।

भाषा पृथ्वी कुंज नेत्रपाल मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)