वाणिज्यिक कोयला खनन: नीलामी के पहले दिन जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा | Commercial coal mining: Fierce competition on first day of auction

वाणिज्यिक कोयला खनन: नीलामी के पहले दिन जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा

वाणिज्यिक कोयला खनन: नीलामी के पहले दिन जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : November 2, 2020/5:12 pm IST

नयी दिल्ली, दो नवंबर (भाषा) वाणिज्यिक खनन के लिये कोयला ब्लॉकों की नीलामी सोमवार को शुरू हुई। इसमें सर्वाधिक ऊंची बोली वेदांता ने ओड़िशा स्थित एक ब्लाक के लिये लगायी। वहीं हिंडाल्को ने झारखंड के कोयला ब्लॉक के लिये सबसे ऊंची बोली लगायी है।

कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वेदांता ने राधिकापुर पश्चिमी खदान के लिये सर्वाधिक ऊंची बोली लगायी। उसने राजस्व में सरकार की 21 प्रतिशत हिस्सेदारी साझा करने की पेशकश की है। हिंडाल्को ने झारखंड के चकला कोयला उत्खनन प्रखंड के लिये आयमें 14.25 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सर्वाधिक ऊंची बोली लगायी है।

बयान के अनुसार महाराष्ट्र के मार्कीमंगली-दो खदान के लिये यजदानी इंटरनेशनल ने आय में सर्वाधिक 30.75 प्रतिशत हिस्सेदारी पेशकश के साथ सर्वाधिक ऊंची बोली लगायी है।

कोयला मंत्रालय ने कहा कि जेएमएस माइनिंग प्राइवेट लि. ने मध्य प्रदेश में उर्तन ब्लाक के लिये 10.25 प्रतिशत हिस्सेदारी की बोली के साथ सबसे ऊपर है।

महाराष्ट्र में तकली जेना बेलोरा उत्तर और तकली जेना बेलोरा दक्षिण के लिये अरबिंदो रीयल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लि. ने 30.75 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी के साथ सर्वाधिक ऊंची बोली लगायी है।

मंत्रालय के अनुसार सभी पांच ब्लॉक से राज्यों को सालाना 1,556.68 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त होंगे।

कोयले की वाणिज्यिक बिक्री शुरू करने के लिए आरंभ की गई कोयला की नीलामी की प्रक्रिया के पहले दिन बोलीकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर दिलचस्पी दिखाते हुए प्रस्तावित विभिन्न कोयला ब्लॉक के लिए बोली लगाई थी

बयान के अनुसार, ‘‘जमा कराई गईं तकनीकी बोलियों के मूल्यांकन के उपरांत योग्य बोलीकर्ताओं की सूची जारी कर दी गई थी। इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए कोयला मंत्रालय ने कोयला खदान से व्यावसायिक खनन हेतु आज दिन में 11 बजे से इलेक्ट्रॉनिक नीलामी प्रक्रिया प्रारम्भ की।’’

पहले दिन की ई-नीलामी में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली और कुछ कोयला खदानों के लिए बोली की प्रक्रिया 3-4 घंटों तक चलती रही।

मंत्रालय के अनुसार जिन खदानों का आबंटन किया गया, उनके लिए अंतिम प्रस्ताव 10 प्रतिशत से ऊपर हैं, यह दर्शाता है कि बाज़ार में कोयला खदानों की अच्छी मांग है।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, अडाणी एंटरप्राइजेज और अग्रवाल मानिंग भी चकला कोयला ब्लॉक के लिये दौड़ में हैं।

राधिकापुर (पश्चिम) कोयला ब्लॉक के लिये वेदांता के अलावा जिंदल स्टील एंड पावर लि. तथा दो अन्य कंपनियों ने बोलियां लगायीं।

प्रधानमंत्री ने इस साल जून में वाणिज्यक खनन के लिये 41 कोयला ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया की शुरूआत की थी।

कोयला मंत्रालय ने बाद में नीलामी में रखे गये ब्लाकों की सूची को संशोधित किया था।

भाषा

रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers