उपभोक्ता त्योहारी सत्र में ऑनलाइन खरीदारी करने, अधिक खर्च करने को तैयार: सर्वेक्षण
उपभोक्ता त्योहारी सत्र में ऑनलाइन खरीदारी करने, अधिक खर्च करने को तैयार: सर्वेक्षण
नयी दिल्ली, 25 सितंबर (भाषा) उपभोक्ताओं के एक बड़े वर्ग ने आगामी त्योहारी सत्र के दौरान ऑनलाइन खरीदारी करने और इस साल अपना खर्च बढ़ाने का इरादा जताया है। नील्सन मीडिया ने अमेजन इंडिया की तरफ से किए गए एक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी।
इसके लिए महानगरों और छोटे शहरों में 8,159 उपभोक्ताओं से बातचीत की गई।
सर्वेक्षण में पाया गया कि महानगरों में 87 प्रतिशत उपभोक्ता और दूसरी श्रेणी के शहरों (जनसंख्या 10-40 लाख) में 86 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि वे इस त्योहारी सत्र में ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करेंगे।
सर्वेक्षण के अनुसार, ‘‘81 प्रतिशत उपभोक्ता इस त्योहारी सत्र के दौरान ऑनलाइन खरीदारी करने का इरादा रखते हैं। इसके अलावा दो में एक उपभोक्ता पिछले साल की तुलना में इस बार अपना खर्च बढ़ाने के इच्छुक है।’’
रेडसीर कंसल्टिंग की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 की त्योहारी बिक्री में उपभोक्ता खर्च सालाना आधार पर तीन प्रतिशत बढ़ा था।
नील्सन मीडिया सर्वेक्षण में पाया गया कि चार में तीन उपभोक्ता बड़े घरेलू उपकरणों को खरीदने के लिए ऑनलाइन सेल का इंतजार करते हैं। इस पेशकश के दौरान उन्हें रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, गीजर और एयर कंडीशनर जैसे उत्पाद किफायती कीमत पर मिल जाते हैं।
भाषा पाण्डेय अजय
अजय

Facebook



