कोविड राहत: सरकार ने कंपनियों को मासिक जीएसटी रिटर्न का सत्यापन ईवीसी के जरिये करने की अनुमति दी | Covid relief: Govt allows companies to verify monthly GST returns through EVCs

कोविड राहत: सरकार ने कंपनियों को मासिक जीएसटी रिटर्न का सत्यापन ईवीसी के जरिये करने की अनुमति दी

कोविड राहत: सरकार ने कंपनियों को मासिक जीएसटी रिटर्न का सत्यापन ईवीसी के जरिये करने की अनुमति दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : April 27, 2021/3:51 pm IST

नयी दिल्ली, 27 अप्रैल (भाषा) सरकार ने कंपनियों को मासिक जीएसटी रिटर्न फाइल को इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड (ईवीसी) के जरिये सत्यापित करने की अनुमति दे दी है। यह मंजूरी 31 मई तक के लिये दी गयी है।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने एक अधिसूचना में कहा कि कोई भी पंजीकृत व्यक्ति को 21 अप्रैल, 2021 से 31 मई, 2021 की अवधि के दौरान फॉर्म जीएसटीआर-3बी में रिटर्न और बाहर की गयी आपूर्ति का ब्योरा फॉर्म जीएसटीआर-1 में देने की अनुमति होगी। इसका सत्यापन इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड (ईवीसी) के जरिये होगा।

फिलहाल, कंपनियों को मासिक रिटर्न फाइल करने तथा कर भुगतान के दौरान जीएसटीआर-3बी फॉर्म पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर की जरूरत होती है।

एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के वरिष्ठ भागीदार रजत मोहन ने कहा, ‘‘जीएसटी प्राधिकरण ने महामारी की दूसरी लहर में अंतत: कोविड संकट को देखते हुए पहली राहत प्रदान की है।’’

उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट करदाता 31 मई तक ईवीसी के जरिये मासिक अनुपालन फाइल कर सकते हैं और इससे उन हजारों करदाताओं को लाभ होगा जो ‘लॉकडाउन’ के दौरान डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र लेने के लिये दफ्तर नहीं जा सकते।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)