पंजाब, हरियाणा के किसानों को प्रकृति अनुकूल खेती का प्रशिक्षण देगी डियाजियो |

पंजाब, हरियाणा के किसानों को प्रकृति अनुकूल खेती का प्रशिक्षण देगी डियाजियो

पंजाब, हरियाणा के किसानों को प्रकृति अनुकूल खेती का प्रशिक्षण देगी डियाजियो

:   Modified Date:  March 20, 2023 / 07:00 PM IST, Published Date : March 20, 2023/7:00 pm IST

नयी दिल्ली, 20 मार्च (भाषा) शराब कंपनी डियाजियो इंडिया ने सोमवार को नेचर कंजर्वेंसी इंडिया के साथ साझेदारी में चावल और गेहूं के किसानों के लिए पंजाब और हरियाणा में पारंपरिक अथवा प्रकृति अनुकूल कृषि कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की।

कंपनी ने बयान में कहा कि यह कार्यक्रम 5,000 से अधिक छोटे किसानों को सर्वोत्तम प्रकृति अनुकूल कृषि के तौर-तरीकों से लैस करेगा। यह सीधी बुवाई, फसल अवशेष प्रबंधन, कुशल सिंचाई, बेहतर मृदा स्वास्थ्य और कृषि वानिकी पर किसानों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा और कार्यशालाओं का आयोजन करेगा।

कंपनी ने कहा कि अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के तहत कंपनी आने वाले वर्षों में इस पहल को और आगे बढ़ाएगी।

प्रकृति अनुकूल खेती पहल से मृदा स्वास्थ्य और इसकी कार्बन पृथक्करण क्षमता में सुधार करने, जैव विविधता और पानी की गुणवत्ता में वृद्धि करने, सिंथेटिक उर्वरक के उपयोग को कम करने, महिलाओं सहित छोटे किसानों का समर्थन करने और उनकी आजीविका में सुधार करने में मदद मिलेगी।

डियाजियो इंडिया की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी हिना नागराजन ने कहा, ‘‘यह कार्यक्रम किसानों को उनकी कृषि आय में वृद्धि करते हुए पर्यावरण के लिए सिद्ध लाभों के साथ खेती के तौर-तरीकों को सीखने और अपनाने में सक्षम बनायेगा। हम अधिक टिकाऊ भविष्य बनाने के लिए इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने को प्रतिबद्ध हैं।’’

टीएनसी इंडिया की प्रबंध निदेशक अन्नपूर्णा वंचेश्वरन ने कहा, ‘‘डियाजियो के साथ हमारा विज्ञान-आधारित दृष्टिकोण और साझेदारी छोटे किसानों को प्रकृति अनुकूल खेती के तौर-तरीकों से लैस करेगी। हम इस कार्यक्रम को बढ़ाने के लिए तत्पर हैं और एक ऐसी दुनिया बनाना चाहते हैं जहां प्रकृति और लोग पनप सकें।’’

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)