डिश टीवी निदेशक मंडल ने यस बैंक के बोर्ड पुनर्गठन के लिए ईजीएम बुलाने की मांग खारिज की

डिश टीवी निदेशक मंडल ने यस बैंक के बोर्ड पुनर्गठन के लिए ईजीएम बुलाने की मांग खारिज की

Edited By: , October 13, 2021 / 08:58 PM IST

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर (भाषा) डिश टीवी ने बुधवार को कहा कि उसने अपने सबसे बड़े शेयरधारक यस बैंक की असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाने की मांग को तकनीकी आधार पर खारिज कर दिया है। इस मांग से पहले कुछ मंजूरी लेने की जरूरत होती है।

यस बैंक ने कंपनी के निदेशक मंडल के पुनर्गठन की मांग करते हुए ईजीएम बुलाने के लिये नोटिस दिया था।

डिश टीवी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल की बुधवार को बैठक हुई। बैठक में आम सहमति से यह निर्णय किया गया कि यस बैंक के 21 सितंबर, 2021 के नोटिस में की गयी मांग के आधार पर ईजीएम नहीं बुलायी जा सकती। बैंक ने कंपनी के प्रबंध निदेशक जवाहर गोयल तथा चार अन्य निदेशकों को हटाने की मांग की है।

डिश टीवी बोर्ड के अनुसार यस बैंक लि. के प्रस्ताव के लिये भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (शेयरों का पर्याप्त अर्जन और अधिग्रहण) विनियमन, 2011 के प्रावधनों के तहत पहले से कुछ कदम उठाने की जरूरत है।

इसके अलावा, उसे प्रतिस्पर्धा कानून, 2002 के तहत भी पहले से मंजूरी लेने की जरूरत है। उसे सूचना और प्रसारण मंत्रालय से भी राष्ट्रीय सुरक्षा मंजूरी के संदर्भ अनुमति के साथ कंपनी के कर्जदाताओं से अनुमोदन लेने की जरूरत है।

यस बैंक के पास डिश टीवी के 47.19 करोड़ शेयर हैं। इस आधार पर बैंक की कंपनी में 25.63 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

इससे पहले, यस बैंक ने सुभाष चंद्रा की अगुवाई वाले एस्सेल समूह द्वारा 1,000 करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू लाने का विरोध किया था। उसने डिश टीवी को नोटिस भेजकर कंपनी के ईजीएम में बोर्ड के पुनर्गठन की मांग की थी। ईजीएम 27 सितंबर, 2021 को होनी थी।

हालांकि, डिश टीवी ने ईजीएम को टाल दिया और कहा कि उसे नियामकीय मंजूरी के लिये समय की जरूरत है। कंपनी पंजीयक ने ईजीएम बुलाने के लिये निर्धारित तारीख से दो महीने का समय दिया।

उसके बाद यस बैंक ने 23 सितंबर, 2021 को डिश टीवी को एस्सेल समूह की ईजीएम बुलाने को कहा।

भाषा

रमण अजय

अजय