अर्थव्यवस्था ने बीते दो महीनों में अच्छा प्रदर्शन जारी रखाः एनसीएईआर |

अर्थव्यवस्था ने बीते दो महीनों में अच्छा प्रदर्शन जारी रखाः एनसीएईआर

अर्थव्यवस्था ने बीते दो महीनों में अच्छा प्रदर्शन जारी रखाः एनसीएईआर

:   Modified Date:  April 29, 2024 / 07:42 PM IST, Published Date : April 29, 2024/7:42 pm IST

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (भाषा) भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले दो महीनों में अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है और सामान्य से अधिक मानसून का पूर्वानुमान तात्कालिक भविष्य के लिए अच्छा संकेत है। आर्थिक शोध संस्थान एनसीएईआर ने सोमवार को यह बात कही।

‘नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च’ (एनसीएईआर) ने अपनी मासिक आर्थिक समीक्षा (एमईआर) के अप्रैल, 2024 अंक में कहा है कि जीएसटी, बिजली खपत, माल ढुलाई जैसे उच्च-आवृत्ति संकेतकों से पता चलता है कि विनिर्माण क्षेत्र का क्रय प्रबंधन सूचकांक 16 साल के उच्चतम स्तर पर है और अग्रणी भुगतान प्रणाली यूपीआई अपने शीर्ष स्तर पर पहुंच गई है।

एनसीएईआर के मुताबिक, माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह मार्च महीने में 1.8 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो 2017 में इसकी शुरुआत के बाद का दूसरा सर्वाधिक आंकड़ा है। वहीं मार्च, 2024 में यूपीआई के जरिये कुल लेनदेन 13.4 अरब हो गया जो सालाना आधार पर 55.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

एनसीएईआर की महानिदेशक पूनम गुप्ता ने कहा, ‘आईएमएफ और डब्ल्यूटीओ के अधिक नरम वैश्विक दृष्टिकोण के साथ मिलकर ये उच्च आवृत्ति संकेतक चालू वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत देते हैं।’

रिपोर्ट कहती है कि खुदरा मुद्रास्फीति फरवरी के 5.1 प्रतिशत से घटकर मार्च में 4.9 प्रतिशत पर आ गई, जबकि इसी अवधि में मुख्य (कोर) मुद्रास्फीति 3.2 प्रतिशत रही है।

इसके मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के दायरे में शामिल शुद्ध नए सदस्यों की संख्या में वृद्धि के साथ रोजगार संकेतकों ने एक बार फिर मिलाजुला रुझान दिखाया है। लेकिन नौकरी जॉबस्पीक सूचकांक की मानें तो समग्र ऑनलाइन भर्ती गतिविधियों में सालाना आधार पर कमी आई है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers