पुनरुद्धार की राह पर अर्थव्यवस्था, विदेशी निवेशक रह सकते हैं सतर्कः सीईए |

पुनरुद्धार की राह पर अर्थव्यवस्था, विदेशी निवेशक रह सकते हैं सतर्कः सीईए

पुनरुद्धार की राह पर अर्थव्यवस्था, विदेशी निवेशक रह सकते हैं सतर्कः सीईए

: , November 29, 2022 / 08:20 PM IST

कोलकाता, 26 सितंबर (भाषा) मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) वी अनंत नागेश्वर ने भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनरुद्धार की राह पर अग्रसर बताने के साथ ही सोमवार को यह चेतावनी दी कि विदेश निवेशक वैश्विक स्तर पर चुनौतियों की वजह से सतर्क बने रह सकते हैं।

नागेश्वर ने स्वदेशी रिसर्च इंस्टीट्यूट की तरफ से आयोजित एक ऑनलाइन संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि, विनिर्माण एवं निर्माण जैसे तमाम क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था जुझारूपन दिखा रही है और पुनरुद्धार की राह पर है। निजी मांग और सेवा क्षेत्र उम्मीद से कहीं बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।’

नागेश्वर ने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का प्रवाह स्थिर बने होने के साथ निजी पूंजी का निर्माण भी हो रहा है।

इसके साथ ही सीईए ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के समक्ष कई चुनौतियां हैं और मौजूदा वैश्विक स्थिति में विदेशी निवेशक सतर्क रुख अपनाए हुए हैं।

उन्होंने भारत में एक ‘अच्छी पूंजी वाला बैंकिंग क्षेत्र’ को मौजूद बताते हुए कहा कि ऋणशोधन अक्षमता एवं दिवाला संहिता (आईबीसी) ने भी बैंकिंग प्रणाली की सेहत सुधारने में बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में अच्छी ऋण वृद्धि के लिए पूंजी निर्माण होने वाला है।

नागेश्वर ने भारत में मुद्रास्फीति के मौजूदा स्तर को लेकर सहिष्णुता स्तर कम होने को लेकर चिंता भी जताई। इस समय देश की मुद्रास्फीति सात फीसदी के आसपास बनी हुई है।

भाषा प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)