ED seizes 64 crores of cryptocurrency exchange WazirX, directors not

ED ने जब्त की क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स की 64 करोड़ की राशि, जांच में सहयोग नहीं कर रहे निदेशक

ED seizes 64 crores of crypto currency exchange WazirX : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने देश के प्रमुख क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंजों में से एक वजीरएक्स

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : August 5, 2022/10:34 pm IST

नई दिल्ली : ED seizes 64 crores of Crypto currency exchange WazirX : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने देश के प्रमुख क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंजों में से एक वजीरएक्स की बैंकों में जमा 64.67 करोड़ रुपये की राशि जब्त कर ली है। ED ने हाथों-हाथ ऋण देने वाले एप्लिकेशन के खिलाफ चल रही धन शोधन जांच के तहत यह कार्रवाई की है।

यह भी पढ़े : भरी महफिल में सलमान ने दी अरिजीत सिंह को धमकी, तो मिथुन ने निकाल दी अभिनेता की सारी हेकड़ी 

ED ने तीन अगस्त को मारा था छापा

ED seizes 64 crores of Crypto currency exchange WazirX :  एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि वजीरएक्स का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी जनमई लैब प्राइवेट लिमिटेड के एक निदेशक समीर म्हात्रे के खिलाफ तीन अगस्त को छापे मारे गए थे। जांच एजेंसी ने कहा कि वह मांगी गई जानकारी साझा नहीं कर रहे थे और जांच में सहयोग भी नहीं कर रहे थे। ED ने एक बयान में कहा कि एक्सचेंज और उसके अधिकारी भारतीय नियामक एजेंसियों द्वारा निगरानी या जांच से बचने के लिए विरोधात्मक और अस्पष्ट जवाब दे रहे थे।

यह भी पढ़े : प्रदेश के इन पांच शहरों में PPP मॉडल पर खुलेंगे 5 मेडिकल कॉलेज, गरीब मरीजों का मुफ्त में होगा इलाज 

कंपनियों ने अधिकतम राशि वज़ीरएक्स एक्सचेंज में की थी ट्रांसफर

ED seizes 64 crores of Crypto currency exchange WazirX :  एजेंसी ने पाया कि देश में मोबाइल ऐप के माध्यम से फंसाने वाले ऋण देने में शामिल कई वित्त प्रौद्योगिकी कंपनियों ने अधिकतम राशि वज़ीरएक्स एक्सचेंज में स्थांतरित कर दी है। साथ ही इस तरह खरीदी गई क्रिप्टो-परिसंपत्तियों को अज्ञात विदेशी खातों में स्थांतरित कर किया गया है। ईडी ने वज़ीरएक्स पर असहयोगी व्यवहार करने के कम से कम चार मामलों में आरोप लगाया है, जिसने उसे तत्काल ऋण ऐप के खतरे के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए मजबूर किया।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें