स्मार्ट कंपोजिट सिलेंडर से बदलें अपना LPG सिलेंडर, खूबियां जानकर हो जाएंगें दंग, इस तरह करें एक्सचेंज | eplace your LPG cylinder with Smart Composite Cylinder You will be surprised to know the merits Exchange like this

स्मार्ट कंपोजिट सिलेंडर से बदलें अपना LPG सिलेंडर, खूबियां जानकर हो जाएंगें दंग, इस तरह करें एक्सचेंज

स्मार्ट कंपोजिट सिलेंडर से बदलें अपना LPG सिलेंडर, खूबियां जानकर हो जाएंगें दंग, इस तरह करें एक्सचेंज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : July 15, 2021/11:47 am IST

नई दिल्ली। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने अपने उपभोक्ताओं के लिए ब्रांड न्यू सिलेंडर उपलब्ध कराया है। IOC की माने तो को इसे आधुनिक रसोईघर को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इस नए सिलेंडर को Composite Cylinder का नाम दिया गया है। सिलेंडर में यह पता चलता रहेगा अभी कितनी गैस बची हुई है ।

ये भी पढ़ें- जल्दी घर जाकर बच्चे पैदा कर सके कर्मचारी, इसलिए कंपनियों ने लिया अह…

बेहद Smart है नया सिलेंडर

इंडेन कंपोजिट सिलेंडर आम सिलेंडर से अधिक मजबूत और सुरक्षित है। इस सिलेंडर का निर्माण तीन परतों से हुआ है। यह एक ब्लो-मोल्ड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (HDPE) इनर लाइनर से बना होता है, जो पॉलीमर-लिपटे फाइबर ग्लास की एक परत से ढका होता है और बाहर HDPE जैकेट में फिट होता है। वर्तमान में जिन सिलेंडरों की डिलेवरी होती है, वो स्टील के बने होते हैं, नया कंपोजिट सिलेंडर आने के बाद ग्राहकों को कई सारी सहूलियतें मिलाना शुरु हों जाएंगी।

ये भी पढ़ें- रक्षक ही बना भक्षक! CRPF जवान ने नाबालिग स्कूली छात्रा को बना डाला …

इंडेन कंपोजिट सिलेंडर के फायदे-

* ये आम सिलेंडर की अपेक्षा कम वेट के हैं। इनका वजन स्टील के सिलेंडर के मुकाबले तकरीबन आधा है ।
* सिलेंडर का कुछ हिस्सा पारदर्शी है, इस हिस्से से आप ये आसानी से देख पाएंगे कि सिलेंडर में कितनी गैस शेष है।
 इस सिलेंडर में ज़ंग नहीं लगती है।
* मॉडर्न किचेन को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

* कंपोजिट सिलेंडर दिल्ली, गुरुग्राम, हैदराबाद, फरीदाबाद और लुधियाना में कुछ डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास ही है, जो 5 किलो और 10 किलो के साइज में उपलब्ध हैं। जल्द ही इसे पूरे देश में बेचा जाएगा।

* 10 किलो वाला सिलेंडर सिर्फ घरेलू गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी के लिए है, वहीं 5 किलो वाला सिलेंडर घरेलू गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी के तहत फ्री ट्रेड LPG के जरिए मिलता है।

पुराने सिलेंडर से कर सकते हैं एक्सचेंज
यदि आप भी ये सिलेंडर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सुरक्षा राशि जमा करान होगी। 10 किलो वाले सिलेंडर के लिए ये राशि 3350 रु है, जबकि 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए ये राशि 2150 रु है। यदि आप Indane के उपभोक्ता हैं, तो आप अपना वर्तमान सिलेंडर नए कंपोजिट सिलेंडर से बदल सकते हैं। इसके लिए सुरक्षाराशि के अंतर की रमक चुकाना होगी। कंपोजिट सिलेंडर की होम डिलिवरी की जाती है। इंडेन का डिस्ट्रीब्यूटर इसे आपके घर तक पहुंचाता है।