EPS Pension Movement

EPFO : ईपीएस-95 के तहत पेंशन इतने हजार रुपये करने की डिमांड, मांग पूरी नहीं होने पर दी ये चेतावनी

EPS Pension Movement: पेंशन राशि में 15 दिन के अंदर बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई तो देशव्यापी आंदोलन किया जाएगा। इसके तहत रेल और सड़क परिवहन को रोकना और सामूहिक आमरण अनशन जैसे कदम उठाने की चेतावनी दी गई है।

Edited By :   Modified Date:  December 20, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : December 20, 2022/8:17 pm IST

नई दिल्ली। EPS Pension Movement: ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति ने न्यूनतम मासिक पेंशन को 1,000 रुपये के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर 7,500 रुपये करने के लिए श्रम मंत्रालय को 15 दिन का नोटिस दिया है। समिति ने मांग पूरी नहीं होने पर देशव्यापी आंदोलन की चेतावनी दी है।

मोदी सरकार के इस फैसले से हैरान हुए बाइडेन..! जानिए क्या है पीएम का ये खास प्लान

कर्मचारी पेंशन योजना-1995 यानी ईपीएस-95 सेवानिवृत्ति कोष निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की तरफ से संचालित की जाती है। इसके तहत छह करोड़ से अधिक अंशधारक और 75 लाख पेंशनभोगी लाभार्थी आते हैं। केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव को सोमवार को लिखे पत्र में संघर्ष समिति ने कहा है कि ईपीएस-95 पेंशनभोगियों की पेंशन राशि बहुत कम है। साथ ही चिकित्सा सुविधाएं भी सीमित हैं। इस वजह से पेंशनभोगियों की मृत्यु दर बढ़ रही है।

Government Scheme: बेटियों को पढ़ाई के लिए सरकार देगी 25 हजार रुपये, जानिए कैसे उठाएं इस खास योजना का लाभ

पत्र में कहा गया है कि यदि इस पेंशन राशि में 15 दिन के अंदर बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई तो देशव्यापी आंदोलन किया जाएगा। इसके तहत रेल और सड़क परिवहन को रोकना और सामूहिक आमरण अनशन जैसे कदम उठाने की चेतावनी दी गई है। समिति ने नियमित अंतराल पर घोषित महंगाई भत्ते के साथ न्यूनतम पेंशन को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 7,500 रुपये करने की मांग की है। इसके साथ ही समिति ने उच्चतम न्यायालय के चार अक्टूबर, 2016 और चार नवंबर, 2022 के फैसलों के अनुरूप वास्तविक वेतन पर पेंशन भुगतान की मांग भी की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें