किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी ने कहा- पंजाब, हरियाणा के किसानों को पहली बार सीधा बैंक खाते में मिला एमएसपी का पैसा | Farmers of Punjab, Haryana get MSP money directly in bank account for the first time: Modi

किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी ने कहा- पंजाब, हरियाणा के किसानों को पहली बार सीधा बैंक खाते में मिला एमएसपी का पैसा

किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी ने कहा- पंजाब, हरियाणा के किसानों को पहली बार सीधा बैंक खाते में मिला एमएसपी का पैसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : May 14, 2021/9:58 am IST

नई दिल्ली, 14 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर इस बार खाद्यान्न की रिकार्ड खरीदारी हुई है और पंजाब, हरियाणा के किसानों को उनकी फसल का भुगतान पहली बार सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचने का लाभ मिला है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत देश के 9.5 करोड़ से अधिक किसानों को आर्थिक लाभ की आठवीं किस्‍त जारी करने के बाद अपने संबोधन में मोदी ने यह बात कही।

आठवीं किस्‍त के तहत विश्‍व की सबसे बड़ी प्रत्‍यक्ष नकदी हस्‍तांतरण (डीबीटी) योजना के माध्‍यम से 20,000 करोड़ से अधिक की राशि सीधे लाभार्थी किसानों के खातों में भेजी गई है।

इस मौके पर आयोजित समारोह में मोदी ने कहा कि इस साल अब तक पिछले साल के मुकाबले 10 प्रतिशत अधिक गेहूं की खरीद हुई है और इस खरीद के भुगतान के तौर पर 58,000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खाते में पहुंचाये जा चुके हैं।
<blockquote
class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">पीएम किसान सम्मान
निधि की राशि आज के कठिन समय में किसान परिवारों के बहुत काम आ रही
है।<br><br>जरूरत के समय देशवासियों तक सीधी मदद पहुंचे, तेजी
से पहुंचे, पूरी पारदर्शिता के साथ पहुंचे, यही सरकार का निरंतर प्रयास है।
<a
href="https://t.co/g6SGrOS80i">pic.twitter.com/g6SGrOS80i</a></p>&mdash;
Narendra Modi (@narendramodi) <a
href="https://twitter.com/narendramodi/status/1393143766458920961?ref_src=twsrc%5Etfw">May
14, 2021</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js"
charset="utf-8"></script>

Read More: नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने से हुई पति की मौत, सिटी हॉस्पिटल में भर्ती था मरीज, महिला ने एसपी ऑफिस में की शिकायत

वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आयोजित इस समारोह में प्रधानमंत्री ने देश के विभिन्न हिस्सों में कृषि क्षेत्र में नये-नये कार्य कर रहे कुछ किसानों से सीधी बात भी की।

मोदी ने कहा, ‘‘किसान मंडियों में माल बेच रहा है और पैसा सीधे उनके बैंक खाते में पहुंच रहा है। पंजाब और हरियाणा के किसानों को पहली बार इस सुविधा का लाभ मिल रहा है। इस विपणन सत्र में पंजाब के किसानों को अब तक 18,000 करोड़ रुपये और हरियाणा के किसानों को 9,000 करोड़ रुपये का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया जा चुका है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी फसल का लाभ सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचने पर जो प्रसन्नता हुई है, उसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है।

उल्लेखनीय है कि पंजाब में इससे पहले किसानों को उनकी फसल खरीद के लिये भुगतान एजेंटों के जरिये किया जाता रहा है। इस बार भुगतान प्रणाली में बदलाव कर सभी को सीधे बैंक खातों में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू की गई है।

पढ़ें- लग चुकी है कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, दूसरा टीका क…

इससे पहले मोदी ने देश के 9.5 करोड़ किसानों को पीएम किसान निधि के तहत 19,000 करोड़ रुपये की 8वीं किस्त जारी की। इसके तहत लाभार्थी किसानों को प्रत्येक चार महीने में 2,000 रुपये की सम्मान निधि सरकार की तरफ से दी जाती है। साल में कुल 6,000 रुपये प्रत्येक लाभार्थी किसानों के खातों में पहुंचाये जाते हैं।

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुये कहा कि योजना के तहत पश्चिम बंगाल के सात लाख से अधिक किसानों को पहली बार योजना का लाभ मिलना शुरू हुआ है।

उन्होंने कहा कि सरकार का हर समय यह प्रयास रहा है कि देश के सभी किसानों को योजना का लाभ उपलब्ध कराया जाये।
Read More News:   भोरमदेव के तालाब में मिली दुर्लभ मछली, सोशल मीडिया पर वायरल हुई ‘सकरमाउथ कैट फिश’ की तस्वीर

तोमर ने कहा कि योजना की शुरुआत से लेकर अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1.35 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।